Latest News

डिजिटल शिक्षा से सभी छात्र-छात्राएं आत्‍मनिर्भर बनेंगे- ओम प्रकाशसखलेचा

Neemuch headlines July 16, 2023, 8:27 pm Technology

नीमच | डिजिटल शिक्षा के माध्‍यम से जावद क्षेत्र के हर एक छात्र-छात्रा को आत्‍मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत आंगनवाडी केंद्र के बच्‍चों के लिए भी डिजीटल शिक्षा खेल-खेल में शिक्षा की व्‍यवस्‍था की गई है। यह बात प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने जावद क्षेत्र के गांव सुवाखेडा में विकास पर्व के शुभारंभ अवसर पर दस लाख रूपये के लागत से नवनिर्मित सीएएलएफ भवन के लोकार्पण, 14 लाख रूपये के लागत की सुवाखेडा से महेशपुरिया तक की सुदूर सडक एवं 14 लाख रूपये लागत की सुवाखेडा पुलिया निर्माण कार्य तथा 10 लाख की लागत से विभिन्‍न गलियों में सीसी, सडक, एक नाली निर्माण कार्यो के शिलान्‍यास समारोह को सम्‍बोधित करते हुए कही।

इस मौके कलेक्‍टर दिनेश जैन,सचिन गौखरू, श्‍याम काबरा, जयप्रकाश पाण्‍डला, सुखलाल सेन, सरपंच श्रीमती इंदिरा यादव सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि, एसडीएम श्रीमती शिवानी गर्ग भी उपस्थि‍त थी। विकास पर्व के शुभारंभ समारोह को सम्‍बोधित करते हुए मंत्री सखलेचा ने कहा कि पंजीकृत श्रमिक परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्‍क सिलाई मशीने प्रदान की जायेगी।

उन्‍होने कहा कि जिनके पास अभी तक श्रमिक कार्ड नहीं है, वे अपना श्रमिक कार्ड अवश्‍य बनवा लें। मंत्री श्री सखलेचा ने सुवाखेडा के श्री अम्‍बुनाथ कालबेलिया को स्‍वैच्‍छानुदान से पच्‍चीस हजार रूपये की तत्‍कालीक आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा भी की। उन्‍होने महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि सुवाखेडा में डोम का निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो गया है। इससे ग्रामीणों को काफी सुविधा होगी। मंत्री श्री सखलेचा ने ग्राम बरखेडा कामलिया में 7.80 लाख की लागत से नवनिर्मित आंगनवाडी भवन का लोकार्पण किया और 10 लाख की लागत से बनने वाले नवीन स्‍टापडेम का भूमिपूजन किया। मंत्री सखलेचा ने बरखेडा कामलिया में महिलाओं से संवाद करते हुए क‍हा कि लाडली बहना योजना के तहत लाडली बहना योजना के तहत बहनाओं के खाते में दो किश्‍ते जमा हो गई है। इस राशि को बढाकर धीरे-धीरे तीन हजार रूपये तक किया जावेगा। उन्‍होने कहा कि घरेलु गैस सिलेण्‍डर की राशि भी कम करने पर विचार किया जा रहा है। उन्‍होने ग्रामीणों की मांग पर गांव बरखेडा कामलिया में नई आबादी में निर्मित पुराने आवासीय मकानों के लिए नवीन आबादी घोषित कर भू-अधिकार पत्र प्रदान करने के निर्देश भी दिए।

उन्‍होने कहा कि सभी आवासीय भूमिहीनों को भूखण्‍ड के अधिकार पत्र प्रदान किए जावेंगे। मंत्री सखलेचा ने आंगनवाडी केंद्र में उपलब्‍ध सुविधाओं के बारे में चर्चा कर जानकारी प्राप्‍त की। इस मौके पर सरपंच नरेशचंद्र पाटीदार, जनपद सीईओ आकाश धार्वे, तहसीलदार देवेंद्र कछावा, जनप्रतिनिधिगण एवं बडी संख्‍या में महिलाएं एवं ग्रामीणजन उपस्थि‍त थे। प्रारंभ में मंत्री सखलेचा ने दीप प्रज्‍जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कन्‍याओं का पूजन भी किया तथा विकास एवं निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्‍यास भी किया।

Related Post