Latest News

रक्‍तदान महाअभियान में रक्‍तदान के लिए अधिकाधिक पंजीयन करवाये- दिनेश जैन

Neemuch headlines July 14, 2023, 5:29 pm Technology

नीमच। जिले में 12 अगस्त 2023 को रक्‍तदान महाअभियान के तहत विभिन्न स्‍थानों पर वृहदस्‍तर पर रक्‍तदान शिविर आयोजित किए जा रहे है।अधिकाधिक ग्रामीणजन एवं युवा रक्‍तदान महा अभियान के तहत रक्‍तदान करने के लिए अपना ऑनलाईन पंजीयन लिंक http://bit.ly/43Jio4Qपर अवश्‍यक करवायें। साथ ही अपने गॉव के अन्‍य लोगों और युवाओं को भी रक्‍तदान के लिए पंजीयन करवाने और रक्‍तदान करने के लिए प्रेरित करें। यह बात कलेक्‍टर दिनेश जैन ने गुरूवार को जावद जनपद के ग्राम अथवा बुजुर्ग एवं आलोरी में आयोजित विशेष राजस्‍व सेवा शिविर में ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कही। कलेक्‍टर ने मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना की जानकारी देते हुए कहा,कि युवा मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत रोजगार मूलक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर अपना पंजीयन करवायें। प्रशिक्षण अवधि में एक साल तक शासन द्वारा उन्‍हे 8 से 10 हजार रूपये की राशि भी भुगतान की जावेगी।

कलेक्‍टर जैन ने ग्रामीणों से चर्चा कर,खाद की उपलब्‍धता, अग्रिम भण्‍डारण करने, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का भुगतान, आयुष्‍मान कार्ड बनवाने, निराश्रित पेंशन भुगतान, राजस्‍व संबंधी मामलेनामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण,स्‍वामित्‍व योजना के तहत भू-अधिकार पत्रों का वितरण आदि की जानकारी ली।कलेक्‍टर ने अथवा बुजुर्ग में ग्रामीणों को नशामुक्ति की शपथ भी दिलाई। कलेक्‍टर ने ग्राम अथवा बुजुर्ग में ग्रामीणों की मांग पर गांव का नक्‍शा बनवाने की कार्यवाही करने तथा गांव में पेयजल समस्‍या के समाधान के लिए नवीन नलकूप खनन बनवाने के निर्देश भी दिए। उन्‍होने डाबडाकला के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए पोर्टल खुलवाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर ने गांव अथवा बुजुर्ग में पदस्‍थ डॉ.मुकेश धाकड का झांतला का अटेचमेंट समाप्‍त कर डाबडाकला में पदस्‍थ करने के निर्देश भी दिए। उन्‍होने ग्रामीणो की मांग पर ग्राम आलोरी में जल भराव की समस्‍या के समाधान के लिए नाली निर्माण करवाकर, जल निकासी की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश भी पंचायत, सरपंच, सचिव को दिए। ग्राम आलोरी में ग्रामीणों ने जराड डेम में पानी नहीं रूकने की समस्‍या के समाधन के लिए डेम का जीर्णोव्‍दार करवाने तथा नदी पर पुलिया निर्माण करवाने की मांग की। कलेक्‍टर ने जराड को आबाद ग्राम घोषित करने का विश्‍वास भी ग्रामीणों को दिलाया। उन्‍होने आलोरी के अकरम को प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने कहा कि गांव के ऐसे हितग्राही जिन्‍हें प्रधानमंत्री आवास की राशि जारी हो गई है और वे लंबे समय से आवास का निर्माण नहीं कर रहे है। ऐसे हितग्राहियों से राशि वापस जमा करवाई जाए। मुख्‍यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत सरपंच, सचिव पटवारी को ग्राम का संयुक्‍त रूप से सर्वेकर, पात्रों को चिन्हित कर, उन्‍हे भू-अधिकार पत्र दिलाने के प्रस्‍ताव भिजवाने तथा गॉव मे नवीन आबादी घोषित करने के प्रस्‍ताव भी भिजवाने के निर्देश नायब तहसीलदार को दिए। कलेक्‍टर ने कहा,कि राजस्‍व संबंधी अनेक सेवांए ऑनलाईन हो गई है।ग्रामीणजन घर बैठे ऑनलाईन राजस्‍व संबधी विभिन्‍न सेवाएं प्राप्त कर सकते है। इस मौके पर एसडीएम श्रीमती शिवानी गर्ग, बीएमओ डॉ.राजेश सिह मीणा, सरपंच विनय कुमार चारण, सरपंच श्रीमती कौशल्‍याबाई, उपसरपंच मांगीबाई सहित क्षेत्र के सरपंचगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Post