Latest News

जिले की सभी लाडली बहनाओं का जीवन ज्‍योति बीमा करवाये- कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines July 11, 2023, 7:12 pm Technology

नीमच । जिले की सभी 1.56 लाख लाडली बहनाओं का जीवन ज्‍योति बीमा करवाने के लिए लाडली बहना सेना के सदस्‍यों के माध्‍यम से बीमा के फार्म भरवाये और सभी बहनों का बीमा करवाया जाये। मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत जिनके परिवार में ट्रेक्‍टर है, ऐसी बहनाओं और 21 वर्ष आयु की विवाहिता लाडली बहनाओं के फार्म भरवाने का कार्य 25 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के माध्‍यम से शेष लाडली बहनाओं की सूची तैयार करवा लें, जिससे कि उनके फार्म भरवाये जाकर, उन्‍हें भी योजना का लाभ मिल सके।

यह निर्देश कलेक्‍टर दिनेश जैन ने मंगलवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में समय-सीमा पत्रों के निराकरण की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए है। बैठक में एडीएम सुश्री नेहा मीना, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, सहायक कलेक्‍टर सृजन वर्मा, सभी एसडीएम व जिला अधिकारी उपस्थि‍त थे। बैठक में कलेक्‍टर दिनेश जैन ने सभी एसडीएम तथा जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि आगामी दिनों में जिले में वृहद स्‍तर पर पौधा रोपण किया जाना है। सभी ग्राम पंचायतों में 100-100 पौधे लगाने के लिए स्‍थान चिन्हित कर आरक्षित कर लिया जाये और वायर फेंसिंग, गढढों की खुदाई करवाकर पौधा रोपण की तैयारी की जाये।

कलेक्‍टर ने सभी नगरीय निकायों को सीटी फारेस्‍ट के लिए स्‍थान चिन्हित कर पौधारोपण की तैयारी करने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने जिले की गौशालाओं के लिए चारागाह की जमीन चिन्हित कर उसके प्रस्‍ताव भी भिजवाने के निर्देश दिए। उन्‍होने कहा कि मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत युवाओं को प्रेरित कर अधिकाधिक पंजीयन करवाये। उन्‍होने कॉलेजों के प्राचार्यो को पंजीयन कार्य तेजी से करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्‍टर ने आयुष्‍मान कार्ड बनाने, आभा आईडी बनाने, मुख्‍यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत भू-अधिकार पत्र वितरण की पूर्व तैयारियां करने, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत शेष किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक करवाने, उनके ई-केवायसी करवाने संबंधी कार्यो की भी समीक्षा की और संबंधित अधिकारियो को आवश्‍यक निर्देश दिए।

Related Post