Latest News

अमृत सरोवरों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित

Neemuch headlines June 21, 2023, 6:11 pm Technology

नीमच| अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत मनरेगा, वाटरशेड, 15वॉ वित्‍त एवं जनभागीदारी के माध्‍यम से निर्माणाधीन अमृत सरोवरों पर सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजित किये गये।

अमृत सरोवर योजना की देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आजादी अमृत के महोत्सव 24 अप्रैल 2022 को प्रांरम्‍भ करने की औपचारिक घोषणा की गई थी।इस योजना के माध्यम से प्रत्येक जिले में 75 से अधिक तालाबों का निर्माण करवाने के निर्देशो के परिपालन में सीईओ जिला पंचायत गुरुप्रसाद के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में जिले में 128 अमृत सरोवरों का चिन्हांकन कर, निर्माण कार्य प्रारंभ करवाकर 87 कार्य पूर्ण करवाए जा चुके है। जिले में निर्माणाधीन अमृत सरोवर से गर्मी के समय में भूजल स्तर को बनाए रखने में सहायता मिलेगी। किसानों के लिए सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था बनी रह पाएगी।जलीय जीव व पशु पक्षियों को पानी की समस्या गर्मी के समय नहीं होगी।

ग्रामीण क्षेत्र में अर्थव्यवस्था मजबूत बन सकेगी।मछली पालन, सिंघाडेएवं सिंचाई की व्यवस्था से किसानों को लाभ प्राप्त हो सकेगा।तालाब के निर्माण होने से उस जगह पर सौन्‍दर्यीकरण और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत गुरुप्रसाद ने ग्राम पंचायत जावी में कमल सरोवर तालाब पर, अरविंद डामोर एसीईओ, द्वारा ग्राम पंचायत जवासा, कार्यपालन यंत्री के.सी.यादव ने ग्राम पंचायत भरभड़िया, जनपद सीईओ आकाश धुर्वे ने ग्राम पंचायत ढाणी तथा अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा भी अपने अपने क्षेत्र के अमृत सरोवर पर सामूहिक योग कार्यक्रम में सहभागिता की गई।

Related Post