Latest News

दांतों पर जमे पीले प्लाक को इन घरेलू नुस्खे से करें जड़ से साफ जानिये घरेलू नुस्खे

Neemuch headlines June 18, 2023, 8:18 am Technology

दांतों पर धीरे धीरे एक पीली परत जम जाती है। इस परत को प्लाक कहते हैं। यह प्लाक बैक्टीरिया की एक चिपचिपी परत होती है। बैक्टीरिया एसिड पैदा करते हैं। ये एसिड दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकते हैं और कैविटी और मसूड़े की सूजन को पैदा करते हैं। यह यह गंदा पदार्थ दांतों की जड़ों पर मसूड़ों के नीचे जाकर दांतों को सहारा देने वाली हड्डियों को तोड़ देता है जिससे वक्त के पहले ही दांत निकल जाते हैं। इसीलिए इस प्लाक को हटाना या साफ करना बहुत जरूरी है।

1. एक चम्मच सरसों के तेल में नमक, नींबू का रस मिलाकर अंगुलियों से 5 मिनट तक धीरे धीरे दांत और मसूड़ों की मसाज करें। इसके बाद दांतों को किसी अच्छे टूथपेस्ट से ब्रश कर लें। कुछ दिनों में यह पीली परत निकल जाएगी।

2. एक चम्मच एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा मिला लें और उसमें उचित मात्रा में नींबू का रस मिलाकर इसका मिश्रण बनाकर इस मिश्रण को पेस्ट बनाकर ब्रश करें। दिन में एक बार कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल करने पर दांतों पर जमा प्लाक हटने लगेगा।

3. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसको मुंह में डालकर इसका कुल्ला करें। 4 से 5 मिनट तक इसे मुंह में घूमते रहें। यह दांतों के कोने-कोने से जमा प्लाक और पीलापन दूर करके दांतों को साफ करेंगे साथ ही यह दांतों की सड़न को भी दूर कर देंगा।

Related Post