Latest News

प्रदेश सरकार ने किसानों के कल्‍याण पर हमेशा ध्‍यान दिया है- ओम प्रकाश सखलेचा

Neemuch headlines June 13, 2023, 5:11 pm Technology

नीमच। प्रदेश सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है, प्रदेश में मुख्‍यमंत्री कृषक ऋण ब्‍याज माफी योजना के तहत 11 लाख किसानों को 2 हजार 123 करोड की राशि की ब्‍याज माफी का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

भूमिहीन हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र भी वितरित किए जा रहे है। मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत किसानों के खाते में 1400 करोड की राशि का अंतरण किया जा रहा है। फसल बीमा योजना के तहत 2900 करोड की राशि का भुगतान भी किसानों को किया जा रहा है। यह जानकारी प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने जावद में किसान कल्‍याण महाकुंभ के विकासखण्‍ड स्‍तरीय कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए कही। इस मौके पर जनपद अध्‍यक्ष गोपाल चारण, नगर परिषद अध्‍यक्ष सोहन लाल माली, उपाध्‍यक्ष सुचित सोनी, अर्जुन माली, जसवंत बंजारा, सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि, सहायक कलेक्‍टर सृजन वर्मा, उप संचालक कृषि दिनेश मण्‍डलोई, तहसीलदार श्री देवेन्‍द्र कछावा, जनपद सीईओ आकाश धार्वे, सहित अन्‍य अधिकारी ,कर्मचारी, गणमान्‍य नागरिक तथा बडी संख्‍या में किसान एवं हितग्राही उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने उदबोधन में मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि प्रदेश का पहला बायोटेक्‍नॉलोजी पार्क 100 करोड की लागत से जावद क्षेत्र के आमली भाट में बनने जा रहा है। इस बायोटेक्‍नॉलोजी पार्क के माध्‍यम से कृषि की नवीनतम टेक्‍नॉलाजी पर रिसर्च किया जावेगा। जिसका लाभ क्षेत्र एवं प्रदेश के किसानों को मिलेगा। बायोटेक्‍नॉलाजी पार्क के पास ही कृषि‍ आधारित उद्योग भी स्‍थापित होंगे। ड्रोन एवं रोबोट तकनीक से खेती , किसानी की नवीनतम टेक्‍नॉलाजी के उपयोग का प्रदर्शन भी बायोटेक्‍नोलॉजी पार्क के शुभारंभ अवसर पर किया जावेगा। मंत्री सखलेचा ने क्षेत्र के किसानों से खेती किसानी में नवीन टेक्‍नॉलाजी अपनाने के लिए तैयार रहने का आव्‍हान किया।

इस मौके पर मंत्री सखलेचा ने मुख्‍यमंत्री भू-अधिकार योजना के तहत 96 हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र एवं 20 किसानों को मुख्‍यमंत्री कृषक ऋण ब्‍याज माफी योजना के तहत ब्‍याज राशि के माफ होने संबंधी प्रमाण पत्र भी वितरित किए। कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिह चौहान के मुख्‍य आतिथ्‍य में राजगढ से आयोजित राज्‍य स्‍तरीय किसान कल्‍याण महाकुंभ 2023 का सीधा प्रसारण भी किया गया। अतिथियों एवं उपस्थितजनों से राज्‍य स्‍तरीय किसान कल्‍याण महाकुंभ एवं मुख्‍यमंत्री जी के उदबोधन को देखा व सुना।

Related Post