क्षेत्र के अति प्राचीन श्री सहस्त्रमुखेश्वर महादेव मंदिर परिसर की अव्यवस्थाओं की सुध ले प्रशासन

विनोद पोरवाल June 10, 2023, 9:32 am Technology

कुकडेश्वर। श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव मंदिर जन-जन की आस्था का केंद्र होकर नगर के राजाधिराज है।

मंदिर पर नगर एवं दूरदराज के दर्शनार्थि नित्य दर्शनों को आते हैं, महादेव मंदिर अति प्राचीन होकर विश्व के चुनिंदा शिव लिंगों में से एक सहस्त्र मुख वाले है। उक्त मंदिर की व्यवस्था शासन स्तर पर मंदिर प्रबंधन समिति के द्वारा की जाती है, जो विगत दो-तीन वर्षों से मंदिर प्रबंधन समिति नहीं होकर शासन के कब्जे में होकर स्थानीय स्तर पर नायब तहसीलदार उक्त मंदिर की व्यवस्था देख रहे हैं।

इसी प्रकार उक्त मंदिर पर तत्कालिक पर्यटन व संस्कृति मंत्री श्री सुरेंद्र पटवा द्वारा पर्यटन विभाग से इस मंदिर का विकास करवा कर सौंदर्यीकरण करवाया गया था, लेकिन लंबे समय होने के बाद मंदिर की देखरेख ना होकर श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव का मंदिर अव्यवस्था के घेरे में आकर पर्यटन विभाग द्वारा निर्मित तालाब घाट एवं चबूतरें, परिसर कि कई जगह से फर्सीया उखड़ गई

इसी क्रम में विभाग द्वारा बनाए गए हाल के बाहरी हिस्से में फर्शी बैठने से बरसात का पानी अंदर उतरने के कारण हाल को भी क्षति पहुंच सकती है। वही मंदिर प्रबंधक समिति तत्कालिक शासन स्तर पर नायब तहसीलदार की देखरेख में मंदिर की व्यवस्था चल रही है, जिसके चलते विगत दिनों मंदिर के पिछे भोजन गृह पर लगे चद्दर शेड़ पर इमली के पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हो जाने के बावजूद भी आज दिन तक रिपेयरिंग नहीं करवाए गए वही मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए सीसीटीवी कैमरे कई बंद होकर उसका सही संचालन नहीं होने से सीसी कैमरों का कोई औचित्य नहीं रह रहा है।

कैमरे बंद होने से मंदिर अव्यवस्था के घेरे में है वही मंदिर के समीप मुख्य रोड़ से टामोटी रोड़ पर नगर की पेयजल से जल व्यवस्था के लिए बनी हुए कुएं तक गंदगी का साम्राज्य है रोड ऊबड़-खाबड़ होने के साथ ही दर्शनार्थियोंऔर आमजन के लिए बनाए गए मुत्रालय जो कि अज्ञात लोगों द्वारा मूत्रालय की दीवारें तोड़ने के बाद भी नगर परिषद ने उस पर ध्यान नहीं दिया वहीं आसपास साफ-सफाई नियमित नहीं होने से गंदगी हो रही है। आगामी दिनों में बारिश होने वाली है इससे पूर्व ही नाले एवं तालाब परिसर की समुचित साफ-सफाई होना चाहिए जो आज दिन तक नहीं हुई महादेव मंदिर जन-जन की आस्था व श्रद्धा का केंद्र है।

उक्त मंदिर के रखरखाव पर संबंधित ध्यान देकर शासन द्वारा किए गए लाखों खर्च पर्यटन विभाग के द्वारा बनाए गए परिसर एवं घाट की रिपेयरिंग करवा कर सुंदरता बरकरार रखें वही मंदिर प्रबंधक समिति सचिव, मनासा एसडीएम,नगर परिषद अध्यक्ष, मुख्य नगरपालिका अधिकारी संयुक्त रुप से मंदिर का निरीक्षण कर मंदिर में हो रही अव्यवस्था पर ध्यान देकर टुट फुट को रिपेयरिंग करवा कर बारिश पूर्वक महादेव मंदिर को आकर्षक बनाए रखें इस और ध्यान दें। उक्त मांग नगर के बुद्धिजीवी एवं महादेव के भक्तों ने की साथ ही जिला कलेक्टर महोदय से पूर्व की भांति बनी मंदिर व्यवस्था प्रबंधक समिति का शीघ्र ही गठन कर मंदिर की देखरेख के लिए नगर के सही व्यक्तियों का चुनाव कर समिति का गठन करवा कर मंदिर व्यवस्था सुनिश्चित करें।

Related Post