Latest News

जन जागरूकता बैठक में भाजपा सरकार से परेशान ग्रामीणों ने करोड़ों रु.बकाया मुआवज़ा, सिंचाई, पेयजल, नामान्तरण और विद्युत संकट समस्याएं बताई

neemuch headlines June 2, 2023, 6:30 pm Technology

नीमच 2 जून । पूर्व विधायक और वरिष्ठ इंका नेता नंदकिशोर पटेल ने गत दिनों नीमच विधानसभा क्षेत्र के 18 गांवों में सघन दौर कर ग्रामवासियों से चर्चा की । इस दौरान , दस गांवों के सैंकड़ों किसानों ने वर्ष 2019 खरीब फसल नुकसानी को लेकर स्वीकृत 6. 46 करोड़ रु की बकाया रकम का भुगतान नहीं होने , गाडगिल सागर और रेतम डेम से सम्बद्ध सिंचाई समस्या और विद्युत संकट , नामान्तरण कार्यों में भ्रष्टाचार और अन्य शिकायते सामने रखी ।

उल्लेखनीय है कि , पूर्व विधायक और क्षेत्र के वरिष्ठ इंका नेता नंदकिशोर पटेल वर्ष 2023 में प्रस्तावित विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथजी और दिग्गज नेता दिग्विजयसिंहजी के निर्देशानुसार क्षेत्र में कांग्रेस का जनाधार बढ़ाने और चुनाव में भाजपा को करारी शिकस्त देने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए नीमच विधानसभा क्षेत्र में लगातार दौरे कर जन संपर्क में जुटे हुए है । इसी तारतम्य में गत दिनों उन्होंने क्षेत्र के 18 गांवों का सघन दौर कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों से चर्चा कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली । करोड़ों का स्वीकृत मुआवजा नहीं दे रही भाजपा सरकार क्षेत्र से मिली तथ्यात्मक जानकारी के आधार पर श्री पटेल ने बताया कि , ग्राम मेलकी मेवाड़ , छायन , सेमली मेवाड़ , हरनावदा , केलूखेड़ा , पलसोड़ा, विशनया , दीपुखेड़ी , हरनावदा और कास्बी क्षेत्र के सैंकड़ों किसानों ने बताया कि वर्ष 2019 में खरीब फसल में प्राकृतिक आपदा के कारण हुई नुकसानी पर कांग्रेस की तत्कालीन कमलनाथ सरकार द्वारा स्वीकृत लगभग 6 करोड़ 46 लाख 27 हजार रु की राशि मौजूदा भाजपा सरकार किसानों को बारम्बार मांगने के बावजूद नही दे रही है ।

ऋण माफी , भाजपा के भ्रामक प्रचार का पुरजोर खंडन , नीमच क्षेत्र में 25 करोड़ रु कर्ज माफ  पटेल ने बताया कि , कांग्रेस की तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने वादे के अनुसार किसानों के दो लाख रु तक के कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी थी । कई किसानों के दो लाख तक के कर्ज माफ भी हुए । प्रथम चरण में 50 हजार रु तक के कर्ज माफ किये गए थे और इसी क्रम में आगे कर्ज माफी की प्रक्रिया आगे बढ़ने से पहले ही भाजपा द्वारा षडयंत्र से कमलनाथजी की सरकार गिरा देने से सभी किसानों की कर्ज माफी का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया था । श्री पटेल ने ग्रामीणों को बताया कि भाजपा कांग्रेस की कर्ज माफी योजना को निराधार रूप से ढकोसला बता रही है जबकि हकीकत यह है कि ,जितने दिन प्रक्रिया चली उसमें भी नीमच क्षेत्र के लगभग 11 हजार किसानों का 25 करोड़ रु से भी अधिक राशि का कर्ज माफ किया गया । उदाहरणार्थ , पलसोड़ा , सेमली मेवाड़ , बोरदिया कला एवं राबड़िया सोसाइटी के 1308 किसानों के लगभग 2 करोड़ 96 लाख 22 हजार 617 रु का कर्ज माफ हुआ है ।  पटेल ने आश्वस्त किया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही ऋण माफी से वंचित क्षेत्र और प्रदेश के किसानों के कर्ज माफ किये जायेंगे । घोषित मुआवजे की राशि भी किसानों को प्राथमिकता से दिलवाएंगे ।  गाडगिल सागर , रेतम डेम और ठिकरिया डेम सम्बन्धी समस्याएं श्री पटेल ने बताया कि ग्रामीण अंचलों में सम्पर्क के दौरान सम्बद्ध क्षेत्रों के लोगों ने बताया कि , गाडगिल सागर बांध की जब वेस्ट वेयर खुलती है तब पालसोड़ा में पुलिया के आसपास तथा ग्राम मेलकी मेवाड़ के खेतों में पानी भर जाने से फसलें नष्ट हो जाती है और किसानों को भारी नुकसान होता है । विडम्बना यह है कि इसी बांध से रबी की फसल के लिए आवश्यकता होने के बावजूद पानी नहीं छोड़ा जाता है । ग्रामीणों की इस मांग का कांग्रेस समर्थन करती है कि रबी फसल के लिए आवश्यकतानुसार पानी छोड़ना चाहिए । साथ ही यह भी मांग है कि पालसोड़ा क्षेत्र में उपयुक्त स्थान की उपलब्धता के मद्देनजर नवीन डेम बना कर यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सिंचाई के लिए पानी की कमी नहीं आएगी । ग्राम दीपखेड़ी के डूब क्षेत्र के खेतों में किसानों के लिए आवागमन की समुचित व्यवस्था भी की जाना चाहिए ।

 पटेल ने बताया कि , रेतम डेम से सिंचाई के लिए किसानों से ली जाने वाली राशि को लेकर बड़ी विसंगतियां है । कहीं दर प्रति हेक्टेयर के हिसाब से ली जाती है जबकि कहीं प्रति हॉर्स पॉवर के आधार पर ली जाती है । यह विसंगति तुरन्त दूर होना चाहिए । ग्राम छायन क्षेत्र स्थित ठिकरिया बांध वेस्ट वेयर रिपेरिंग कार्य के दौरान जेसीबी से सैकड़ों किसानों की पाइप लाईन क्षतिग्रस्त हो जाने से भारी आर्थिक नुकसान हुआ है । सरकार को प्रभावित किसानों को मुआवजा प्रदान करने के साथ - साथ निर्बाध सिंचाई व्यवस्था भी बनानी चाहिए ।  पेयजल , विद्युत प्रबन्ध , आवासीय , नामान्तरण में भ्रष्टाचार और अन्य समस्याएं श्री पटेल के अनुसार , विभिन्न गांवों के भ्रमण और ग्रामीणजनों से संवाद के दौरान सामने आया कि , ग्राम केलूखेड़ा में गहरा पेयजल संकट है । हमेरिया डेम के कुएं का गहरीकरण करवा कर गांव तक पानी की सप्लाई के प्रबन्ध प्राथमिकता से होना चाहिए । इस सुधार से गांव की शासकीय गौ शाला की गायों के पीने के लिए भी पानी की व्यवस्था हो जाएगी । गौ शाला के लिए एक वर्ष से आवंटन राशि भी नहीं मिलने की शिकायत सामने आई है । ग्राम पंचायत हरनावदा क्षेत्र के सभी गांवों और मज़रों में परिवार जन की मृत्यु के बाद वैध उत्तराधिकारियों के नाम भूमियों का नामान्तरण नही हो पा रहा है । ग्रामीणों का साफ कहना है कि नामान्तरण के लिए हजारों रु भ्रष्टाचार की मांग की जा रही है । ग्राम विशनियां में भारी वोल्टेज कटौती की समस्या के हल हेतु नवीन विद्युत ग्रीड स्थापना और युवाओं द्वारा ग्राम में खेल मैदान बनाने की मांग रखी है । श्री पटेल के अनुसार , क्षेत्र भ्रमण के दौरान , ग्राम दीपू खेड़ी के नागरिकों ने बताया कि , गांव में दो ट्रांसफार्मर स्वीकृत है लेकिन मौके पर केवल एक ही है । एक ट्रांसफार्मर वर्ष 2011 में रिपेयर होने गया था और आज तक नहीं आया है । क्षेत्र के देव स्थानों को लेकर यह समस्या सामने आई है कि , मंदिर को आवंटित कृषि भूमि पर खेती करने वाले पुजारियों को प्राकृतिक आपदा से नुकसान होने पर कोई मुआवजा राशि नहीं मिलती है । श्री पटेल ने बताया कि , हरनावदा ग्राम पंचायत के ग्राम गोविंदपुरा और लक्ष्मीपुरा में पेयजल स्त्रोत होने के बावजूद सप्लाई प्रबन्ध ठीक नही होने से पेयजल संकट है । दोनों स्थानों पर ट्यूबवेल में तत्काल नई विद्युत मोटर लगा कर समस्या का स्थायी समाधान करना चाहिए । ग्राम कास्बी में पेयजल संग्रहण टँकी नहीं होने से जल के अच्छे स्त्रोत होने के बावजूद सही ढंग से जल वितरण नहीं होने से ग्रामवासी परेशान है ।

 पटेल ने विभिन्न 18 गांवों के भ्रमण के दौरान सामने आई उक्त समस्याओं के शीघ्र समाधान की मांग शासन - प्रशासन से की है । उन्होंने कहा कि , समस्याओं के बारे मे क्षेत्रीय विधायक और प्रशासन को बारम्बार अवगत करवाने के बावजूद समाधन के लिए कोई कोशिशें नहीं दिख रही है । श पटेल ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि उनकी समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए वह कांग्रेसजनों के साथ उचित स्तर पर प्रयास करेंगे और जरूरत पड़ी तो जन हित में आंदोलन भी किया जाएगा ।

Related Post