Latest News

कोज्या के कानोड़ में ब्लाक स्तरीय मेघा व नि:शुल्क आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर सम्पन्न

प्रदीप जैन June 1, 2023, 1:06 pm Technology

आयुष चिकित्सा पद्धति से स्वस्थ जीवन-शैली विकसित करें - मंत्री सखलेचा

सिंगोली। आयुष मिशन योजना अंतर्गत आयुष विभाग नीमच द्वारा लोक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए बुधवार को सिंगोली तहसील के आदिवासी अंचल के ग्राम कानोड़ में नि:शुल्क ब्लाक स्तरीय मेघा आयुष मेले का आयोजन एवं विशाल आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

आयुष विभाग द्वारा निशुल्क आयुष मेले के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री व क्षेत्रीय विधायक ओमप्रकाश सखलेचा ने शिविर में उपस्थित जन-सामान्य से अपील की है कि आयुष चिकित्सा पद्धति को अपना कर स्वस्थ जीवन-शैली को विकसित करें। उन्होंने कहा कि देश की प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों में स्वास्थ्य को उत्तम बनाये रखने के लिये अनेक उपाय बताये गये हैं। मंत्री सखलेचा ने कहा कि आयुष चिकित्सा पद्धति में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये अनेक औषधियाँ हैं। उन्होंने आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी चिकित्सा पद्धति का ग्रामीण क्षेत्र में और विस्तार किये जाने पर जोर दिया।

इस मौके पर मरीजों का नि:शुल्क उपचार किया गया। योग प्रशिक्षक द्वारा नागरिकों को योग कराया गया। आयुष विभाग द्वारा शिविर में जन-सामान्य को आयुर्वेद पर आधारित दिनचर्या और ऋतुचर्या की जानकारी दी। शिविर में आयुर्वेद आहार के अंतर्गत मिलेट द्वारा बनाये गये आरोग्यदायी व्यंजन का भी प्रदर्शन किया जाएगा और नागरिकों को इन्हें बनाने की विधि बताई जाएगी। आयुष मेले में आदिवासी अंचल के 570 मरीजों का उदर रोग वात रोग, बवासीर, मधुमेह, बीपी, चर्म रोग, कब्ज, सांसरोग, खासी, बुखार, स्त्री रोग, आदि समस्त रोगों का उपचार एवं बीपी शुगर की जांच वरिष्ट चिकित्सक द्वारा निशुल्क की गई । इस अवसर पर शिविर में डॉक्टर आशीष बोराणा जिला आयुष अधिकारी, नोडल अधिकारी डॉक्टर रामपाल वर्मा, डॉक्टर भरत पाटीदार, डॉक्टर विवेक शर्मा, डॉक्टर पंकज पाटीदार, बादर सिंह वास्कले, डॉक्टर कमला कटारा, विमला पाटीदार एवं पैरा मेडिकल स्टाफ ने अपनी सेवाएं दी।

Related Post