Latest News

विश्‍व तम्‍बाकू निषेध दिवस पर नीमच में जनजागरूकता रैली आयोजित

Neemuch headlines May 31, 2023, 5:48 pm Technology

नीमच। विश्‍व तम्‍बाकू निषेध दिवस 31 मई के अवसर पर नशामुक्ति जनजागरूकता कार्यकम एवं रैली नीमच में आयोजित की गई।

विधायक नीमच दि‍लीपसिंह परिहार एवं कलेक्‍टर दिनेश जैन ने भारत माता की प्रतिमा पर माल्‍यापर्ण कर कार्यकम का शुभारंभ किया। विधायक श्री परिहार ने तंबाकू के सेवन से होने वाली बिमारियों एवं सामाजिक एव आर्थिक समस्‍याओं के बारे में बताया। उन्‍होने कहा, कि तम्‍बाकू एवं तम्‍बाकू से बने उत्‍पादों को सेवन कर, प्रगति में बाधक है। नशा एक सामाजिक बुराई है। इसका अंत करना हम सबका कर्तव्‍य है।

नशा मुक्ति केन्‍द्रसे नशा मुक्‍त हुए व्‍यक्तियों का सम्‍मान विधायक परिहार एवं कलेक्‍टर श्री जैन द्वारा किया गया। विधायक दि‍लीपसिंह परिहार ने नशे का त्‍याग करने वाले को विधायक निधि‍ से दस हजार देने की घोषणा की। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने कहा, कि 31 मई को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा पूरे विश्‍व में तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है, हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं। तंबाकू से होने वाली बिमारियों से हर साल देश में हजारों लोगो की मौत होती है। सार्वजनिक स्‍थानों एवं स्‍कूलों, कॉलेजों के 100 मीटर के दायरे में नशीले पदार्थो का विक्रय नहीं होना चाहिए, अगर ऐसा होता है, तो यह कानूनन जुर्म है। कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री हर्षित बिसेनने विधिक सहायता के संबंध में जानकारी दी। विधायक परिहार ने सभी को तंबाकू एवं तंबाकू उत्‍पादों का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई एवं जनजागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार नशामुक्ति केन्‍द्र के मनौवैज्ञानिक जीवन तिवारी ने किया।

डॉ.निरूपा झा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्‍तुत की। इस मौके पर जनप्रतिनिधि, उप संचालक सामाजिक न्‍याय अरविंद डामोर, डॉ.महेनद्र पाटील, जन अभियान परिषद के विरेन्‍द्र ठाकुर, नशामुक्ति‍ केंद्र के सुनील तिवारी, सहित स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्‍न विभागों के अधिकारी, कर्मचारीएवं आमजन उपस्थित थे।

Related Post