Latest News

मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत अधिकाधिक उद्योग अपना पंजीयन करवाएं कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines May 31, 2023, 5:41 pm Technology

नीमच। ,मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत युवाओं को रोजगार संबंधी कौशल उन्‍नयन प्रशिक्षण प्रदान करने पर शासन व्‍दारा प्रति प्रशिक्षणार्थी 8 से 10 हजार रूपये प्रतिमाह का भुगतान किया जावेगा।

जिले के सभी औद्योगिक प्रतिष्‍ठान मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपना ऑनलाईन पंजीयन इस योजना के पोर्टल पर करवाएं और जिले के ज्‍यादा से ज्‍यादा युवाओं को अपने प्रतिष्‍ठान में कौशल उन्‍नयन का प्रशिक्षण प्रदान करें। इससे औद्योगिक प्रतिष्‍ठानों को युवाओं की सेवाएं भी मिलेगी, साथ ही युवाओं को भी कौशल उन्‍नयन का प्रशिक्षण प्राप्‍त हो सकेगा।

यह बात कलेक्‍टर दिनेश जैन ने बुधवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत जिले के औद्योगिक प्रतिष्‍ठानों, उद्योगपतियों, उद्योग संघ के पदाधिकारियों और विभिन्‍न व्‍यापारी संघ के प्रतिनिधियों की बैठक में कही। बैठक में पावर प्रजेन्‍टेंशन के माध्‍यम से सीखो कमाओं योजना के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई।

बैठक में इस योजना के तहत प्रतिष्‍ठानों के पंजीयन के लिए पात्रता योजनांतर्गत शामिल इंजिनियरिंग, इलेट्रानिक्‍स, मेकेनिकल, सिविल, मेनेजमेंट एवं मार्केटिंग क्षेत्र , सेवा क्षेत्र, होटल मेनेजमेंट, टूरिज्‍म और ट्रेवल्‍स , अस्‍पताल आईटीऔर साफ्टवेयर डेवलेपमेंट , वित्‍तीय सेवाएं, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकांउटेंट, मीडिया, कला, कानूनी एवं विधि सेवाएं आदि क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए प्रतिष्‍ठानों को अपना पंजीयन करवाने के बारे में भी अवगत कराया गया। बैठक में बताया गया कि पंजीकृत प्रतिष्‍ठान अपने संस्‍थान में कुल कार्यरत कर्मचारियों के 15 प्रतिशत की संख्‍या तक युवाओं को कौशल उन्‍नयन का प्रशिक्षण प्रदान कर सकते है। प्रतिष्‍ठान को निर्धारित न्‍यूनतम, प्रशिक्षण, वृत्ति की 25 प्रतिशत की राशि युवाओं के खाते में जमा करना होगी। प्रतिष्‍ठान निर्धारित राशि से अधिक राशि भी युवाओं को प्रदान कर सकेंगे। औद्योगिक प्रतिष्‍ठान व्‍दारा राशि जमा करने के बाद निर्धारित स्‍टाईपेंड का 75 प्रतिशत राज्‍य शासन की ओर से युवाओं को भुगतान किया जावेगा। बैठक में कलेक्‍टर जैन ने जिले के औद्योगिक प्रतिष्‍ठानों से अपने प्रतिष्‍ठान में जिले के अधिकाधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिलाने का आव्‍हान किया।

औद्योगिक प्रतिष्‍ठानों के प्रतिनिधियों ने भी अपने महत्‍वपूर्ण सुझाव देते हुए जिला प्रशासन को हर संभव सहयोग प्रदान करने का विश्‍वास दिलाया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, महाप्रबंधक उद्योग अमरसिह मौरे, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सत्‍येन्‍द्र शर्मा सहित अन्‍य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Post