Latest News

स्‍वामित्‍व योजना के तहत आवासीय भू-अधिकार देने का काम सरकार कर रही है- विधायक अनिरुद्ध मारू

Neemuch headlines May 25, 2023, 8:15 pm Technology

नीमच प्रदेश सरकार व्‍दारा स्‍वामित्‍व योजना के तहत आवासीय भूमिहिनों को स्‍वामित्‍व योजना के तहत भू-अधिकार पत्र देने का काम किया जा रहा है। गांवों में आबादी घोषित करने का कार्य तेजी से जारी है।

प्रदेश सरकार व्‍दारा मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत गांव-गांव में शिविर आयोजित कर, ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। इन शिविरों में ग्रामीणों की समस्‍याओं का निराकरण भी किया जा रहा है। यह बात मनासा क्षेत्र के विधायक अनिरूद्ध मारू ने गुरूवार को नीमच जिले के मनासा उपखण्‍ड के गांव मजिरिया में आयोजित कलस्‍टर स्‍तरीय जनसेवा शिविर में ग्रामीणों को सम्‍बोधित करते हुए कही। इस मौके कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसडीएम मनासा श्री पवन बारिया, सरपंच देवीलाल माली, कैलाश पुरोहित, गोपाल गुर्जर, बंटी माहेश्‍वरी, सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस शिविर में विधायक अनिरुद्ध मारू एवं कलेक्‍टर दिनेश जैन व्‍दारा स्‍वामित्‍व योजना के तहत 6 आवासहीनों को भू-अधिकार पत्र, 4 लाडली लक्ष्‍मीयों को आश्‍वासन पत्र, 3 हितग्राहियों को पॉच-पॉच हजार रूपये की अंत्‍येष्‍टी सहायता राशि, 4 ग्रामीणों को भवन निर्माण अनुमति पत्रएवं एक हितग्राही को व्‍हीलचेयर वितरित की गई।

विधायक मारू ने कहा कि गांधी सागर से पीने के पानी और सिंचाई के लिए पानी पहली बार मनासा क्षेत्र को मिलने जा रहा है। उन्‍होने कहा कि आगामी 6 माह में क्षेत्र के गांवों में नल से जल प्रदाय प्रारंभ हो जाएगा। उन्‍होने कहा कि मनासा क्षेत्र में 250 करोड की सडके बन रही है। खेतो के लिए भी खेत सडक का काम चल रहा है। विधायक ने कहा कि गांधी सागर अभ्‍यारण में सरकार व्‍दारा बाहर से चीते लाकर छोडे जाएंगे। इससे क्षेत्र के पर्यटन को काफी बढावा मिलेगा और यह क्षेत्र देश, दुनिया में जाना जायेगा। इस अवसर पर कलेक्‍टर दिनेश जैन ने जनसेवा अभियान के तहत नीमच जिले में किये जा रहे नवाचारों के बारे में बताते हुए कहा, कि जिले में 16 साल व अधिक आयु की लगभग 10 हजार छात्राओं के स्‍कूलों और कॉलेजों में शिविर आयोजित कर, नि:शुल्‍क लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस बनाए जा रहे है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत शेष रहे सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। जिले में लगभग 47 हजार लाडली लक्ष्‍मी बेटियों के हिमोग्‍लोबिन की जांच कर, उन्‍हें जांच कार्ड प्रदान करने का अभियान भी मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत चलाया जा रहा है। कलेक्‍टर ने कहा, कि राजस्‍व अभिलेखों में नाबालिग दर्ज ऐसे खातेदार जो अब बालिग हो गए है।

उनके राजस्‍व रिकार्ड में बालिग के रूप में नाम दर्ज करने का कार्य भी किया जा रहा है। अब तक लगभग 2 हजार नाबालिग खातेदारों को चिन्हित किया गया है। जिन्‍हें बालिग के रूप में दर्ज किया जावेगा। एसडीएम मनासा पवन बारिया ने मनासा क्षेत्र में जनसेवा अभियान की प्रगति के बारे में विस्‍तार से बताया। प्रारंभ में अतिथियों ने मॉ सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण कर शिविर का शुभारंभ किया तथा कन्‍याओं का पूजन भी किया। संरपच देवीलाल माली, प्रकाश रत्‍नावत, केशुराम रावत, अमरलाल रावत, अशोक गुर्जर, विनोद रावत, विक्रम दायमा, श्‍याम कोकिंदा आदि ने अतिथियों का पुष्‍पहारों से स्‍वागत किया।

Related Post