Latest News

मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना से बेरोजगारी समाप्‍त होगी- सखलेचा

Neemuch headlines May 24, 2023, 5:13 pm Technology

नीमच! मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत युवाओं को स्‍कील डेवलपमेंट का प्रशिक्षण दिलाकर उन्‍हें रोजगार उपलब्‍ध कराया जाएगा। इस योजना के माध्‍यम से सरकार बेरोजगारी को जड से समाप्‍त करने का प्रयास कर रही है। यह बात प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने नीमच में आयोजित जिला स्‍तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

इस मौके पर मंत्री सखलेचा ने जिले के 925 युवाओं को विभिन्‍न योजनाओं के तहत 12 करोड 16 लाख 90 हजार रूपये की राशि के हितलाभ भी वितरित किए। उन्‍होने सिंगल क्लिक के माध्‍यम से 16 एमएसएमई इकाईयों को 372.02 लाख की अनुदान राशि का अंतरण भी किया। नीमच जिले में 216 नये उद्योग स्‍थापित- 10 हजार रोजगार सृजित:- जिला स्‍तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए एमएसएमई मंत्री सखलेचा ने कहा कि नीमच जिले में गत एक वर्ष में 216 नये छोटे एवं बडे उद्योग प्रारंभ हुए है। इन उद्योगो के माध्‍यम से 10 हजार युवाओं के लिए रोजगार सृजन हुआ है। उन्‍होने कहा कि जिले के सभी उद्योग सीखो कमाओं योजना के तहत अपनी जरूरत के हिसाब से प्रशिक्षण के लिए युवाओं को चयनित कर, प्रशिक्षण प्रदान करें।

योजना के तहत जिले में लगभग तीन हजार युवाओं को स्‍कील डेवलपमेंट का प्रशिक्षण प्राप्‍त होगा। प्रशिक्षण अवधि में युवाओं को 8 हजार से 10 हजार रूपये तक की राशि का प्रतिमाह सरकार व्‍दारा भुगतान किया जावेगा। उन्‍होने कहा कि विभिन्‍न प्रतिष्ठित आईटी कंपनियां भी मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षित करेगी। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है।

प्रतिमाह रोजगार दिवस कार्यक्रम के माध्‍यम से युवाओं का लाभांवित किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओ योजना और उद्यम क्रांति योजना भी युवाओ को रोजगार उपलब्‍ध कराने की दिशा में सरकार का बडा कदम है। प्रारंभ में मंत्री सखलेचा ने दीप प्रज्‍जवलित कर एवं कन्‍याओं का पूजन कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया। महाप्रबंधक उद्योग अमरसिह मौरे ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्‍तुत की। जिला स्‍तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिह चौहान की उपस्थिति में उमरिया में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया। जिसे अतिथियों एवं उपस्थितजनों ने देखा व सुना। इस मौके पर कलेक्‍टर दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, विधायक नीमच के प्रतिनिधि नीलेश पाटीदार, नगर पंचायत सिंगोली के अध्‍यक्ष सुरेश जैन, अशोक विक्रम सोनी, गोपाल धाकडसहित अन्‍य जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी उद्योगपति एवं बडी संख्‍या में हितग्राही उपस्थित थे।

Related Post