Latest News

मिशन लाईफ अभियान के तहत आयोजित गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी निभाए-कलेक्‍टर 26 मई को नॉन एसी, नॉन कूलर डे मनाया जावेगा

Neemuch headlines May 23, 2023, 6:08 pm Technology

नीमच! कलेक्‍टर दिनेश जैन ने 18 मई से 5 जून तक मिशन लाईफ अभियान के तहत जिले में आयोजित होने वाले विभिन्‍न गतिविधियों, कार्यक्रमों की जिला अधिकारियेां की बैठक में विस्‍तार से समीक्षा की।

कलेक्‍टर जैन ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी-कर्मचारी इस अभियान के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों में बढचढ कर भागीदारी निभाए और आमजनों को भी इस अभियान में भागीदार बनने हेतु प्रेरित करें।

बैठक में एडीएम सुश्री नेहा मीना, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, सहायक कलेक्‍टर सृजन वर्मा, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओएवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि मिशन लाईफ अभियान के तहत सभी नगरीय निकायों में स्‍ट्रीट लाईट के स्‍थान पर एलईडी लाईट लगाई जाएगी। सभी कार्यालयों में भी एलईडी लाईट लगाई जावेगी। कार्यालय छोडते समय बिजली के सभी उपकरणों को अनिवार्य रूप से बंद किया जावेगा। इस अभियान के तहत 25 मई को सभी नगरीय क्षेत्रों में मटके के पानी का उपयोग करने हेतु आमजनों को प्रेरित किया जावेगा और नागरिकों को मटकों की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जावेगी।

फ्रिज , का उपयोग नहीं करने के लिए भी इस दिन आमजनों को जागरूक किया जावेगा। जिले में 26 मई को प्रात: 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक नॉन एसी नॉन कूलर डे मनाया जावेगा। आपातकालीन सेवाओं को छोडकर सभी नगरीय निकायों, नगर परिषदों और जिले के सभी कार्यालयों में नॉन एसी, नॉन कूलर डे के तहत एसी, एवं कूलर बंद रखे जावेंगे। जिले की सभी ग्राम पंचायतों में 27 मई को प्रति पंचायत 50 किलों वेस्‍ट पॉलिथिन संग्रहण का अभियान चलाया जावेगा।

पॉलि‍थिन वेस्‍ट एकत्रित कर 28 मई को नगरपालिका नीमच को उपलब्‍ध कराया जावेगा। 28 मई को नगरपालिका नीमच में दो व नगरपरिषदों में एक-एक कपडे का थैला वेडिंग मशीन लगाई जावेगी। कपडे के थेले के उपयोग के लिए प्रमुख चौराहों पर यातायात पुलिस के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जावेगा। जिले में पर्यावरण संरक्षण एवं ऊर्जा बचत के लिए 30 मई को साईकिल दिवस के रूप में मनाया जावेगा। सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी इस दिन पेट्रोल व डीजल वाहन का उपयोग नहीं करेंगे और साईकिल से कार्यालय आएंगे। एक जून 2023 को अनुपयोगी वस्‍त्रों एवं पुस्‍तकों का संग्रहण कर, जरूरतमंदों को वितरण के लिए अभियान चलाया जावेगा। मिशन लाईफ के तहत 5 जून को कलेक्‍टर कार्यालय व नगरीय निकाय कार्यालयों में तुलसी, गिलोई, मीठा नीम, के पौधों की उपलब्‍धता सुनिश्चित कर इनके विक्रय के लिए स्‍टॉल ही लगाए जावेंगे।

इस अभियान के तहत घरों में उपयोग होने वाले नलो में टोटियां लगाने व पेयजल पाईपलाईन लिकेज को बंद करने का कार्य भी सभी नगरीय निकायों व्‍दारा किया जावेगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास एवं नगरीय निकायों व्‍दारा सभी स्‍कूल, आंगनवाडी, पंचायत भवन एवं शहरी क्षेत्रों में मकानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग यूनिट स्‍थापित की जावेगी। नगरीय क्षेत्र नीमच में 500, नगर परिषदों में 100-100 एवं प्रत्‍येक पंचायत में दो-दो रेन वाटर हार्वेस्टिंग यूनिट बनाई जावेगी। साथ ही कार्यालयों में अनुपयोगी कम्‍प्‍यूटर सामग्री को एकत्रित कर, उनका डिस्‍पोजल भी किया जावेगा। ईवेस्‍ट नियंत्रण के लिए सभी कार्यालयों में कागज के दोनो ओर प्रिंट निकालने के लिए जागरूकता लाई जावेगी। फसलों में सिंचाई के लिए टपक सिंचाई पद्धति का अधिकाधिक उपयोग करने के लिए किसानों को प्रेरित किया जावेगा और सबसे अधिक ड्रीप सिंचाई करने वाले किसानों को सम्‍मानित भी किया जावेगा। कलेक्‍टर जैन ने सभी अधिकारियों को मिशन लाईफ के तहत उक्‍त सभी गतिविधियों का सफल आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

Related Post