Latest News

कलेक्‍टर ने नीमच में दिव्‍यांग शिविर का निरीक्षण कर व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया

Neemuch headlines May 22, 2023, 7:59 pm Technology

नीमच| कलेक्‍टर दिनेश जैन के मार्गदर्शन में सोमवार को रेडक्रास स्थित जिला दिव्‍यांग पुर्नवास केंद्र में दिव्‍यांगजनों के दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में दोपहर तक 200 दिव्‍यांगजनों का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण कर, मेडिकल बोर्ड व्‍दारा दिव्‍यांग प्रमाण पत्र बनाकर, प्रदान किए गए। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने सोमवार को मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आयोजित इस शिविर का निरीक्षण कर, व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया। कलेक्‍टर ने दिव्‍यांगजनों और उनके परिजनों से चर्चा कर, उनकी समस्‍याओं का निराकरण करने के निर्देश भी दिए।

इस मौके पर कलेक्‍टर ने दिव्‍यांगजनों को नि:शुल्‍क ट्राईसिकल एवं व्हिलचेयर भी वितरित की। शिविर के निरीक्षण दौरान तारापुरनिवासी दिव्‍यांग अन्‍नु ने पेंशन का दो माह से भुगतान नहीं मिलने की बात कलेक्‍टर से कही। इस पर कलेक्‍टर ने उप संचालक सामाजिक न्‍याय को अन्‍नु की दिव्‍यांग पेंशन का भुगतान तत्‍काल प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए। बमोरा के दिव्‍यांग लक्ष्‍मीनारायण सेन को दिव्‍यांग पेंशन स्‍वीकृत करने, एवं बिसलवासखुर्द के मोतीराम को कान की मशीन तत्‍काल प्रदान करने के निर्देश भी उप संचालक सामाजिक न्‍याय को दिए। कलेक्‍टर ने शिविर में कहा कि दिव्‍यांगजनों को यात्री बसों में पास की सुविधा भी प्रदान की जाए। साथ ही दिव्‍यांगजनों के रेल्‍वे यात्रा के नि:शुल्‍क पास बनाने के लिए भी डीआरएम रतलाम से चर्चा कर पृथक से तिथि निर्धारित कर शिविर का आयोजन किया जाए।

शिविर में नेत्र विशेषज्ञ, अस्थिरोग विशेषज्ञ, नाक, कान, गलारोग विशेषज्ञ एवं मानसिक रोग चिकित्‍सक व्‍दारा भी अपनी सेवाएं प्रदान कर दिव्‍यांगजनों का परीक्षण कर उनके दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र बनाए। शिविर में कलेक्‍टर ने प्रतीक स्‍वरूप दिव्‍यांगजनों को दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र भी वितरित किए!

स अवसर सिविल सर्जन डॉ.ए.के.मिश्रा, उप‍ संचालक सामाजिक न्‍याय श्री अरविंद डामोर व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post