Latest News

मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना से युवा आत्‍मनिर्भर बनेगें- सखलेचा

Neemuch headlines May 18, 2023, 7:29 pm Technology

नीमच। मुख्‍यमंत्री सीखो कमाओं योजना से युवा आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर बनेगे। इस योजना के तहत 18 से 29 वर्ष के युवाओं को कौशल विकास उन्‍नयन का प्रशिक्षण लेने पर प्रति माह 8 हजार से 10 हजार रूपये की राशि का भुगतान सरकार व्‍दारा किया जावेगा।

यह योजना युवाओं के स्‍वाभिमान और सम्‍मान का प्रतीक बनेगी। योजना के तहत 15 जून से युवाओं का प्रशिक्षण के लिए पंजीयन प्रारंभ होगा। क्षेत्र के अधिकाधिक युवा इस योजना का लाभ उठाकर अपना पंजीयन करवाएं। यह बात प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने गुरूवार को जावद क्षेत्र के आमली भाट एवं नीलिया में मुख्‍यमंत्री जनसेवा शिविर में हितग्राहियों को हितलाभ वितरण करने के बाद ग्रामीणों से संवाद करते हुए कही। इस मौके पर कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसडीएम जावद श्रीमती शिवानी गर्ग, जनपद सीईओ आकाश धार्वे, जसवंत बजारा, अर्जुन माली, सरवानिया महाराज के नप अध्‍यक्ष रूपेन्‍द्र जैन, सरपंच श्रीमती शंकरकुंवर भंवरसिह, अर्जुन जाट एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

मंत्री सखलेचा ने नीलिया में ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहा कि मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश में 1.25 करोड बहनाओं का पंजीयन एक माह में किया गया है। सभी बहनाओं के खाते में 10 जून से एक-एक हजार रूपये की राशि सरकार व्‍दारा जमा की जावेगी। उन्‍होने कहा कि परवणी बांध का निर्माण हो गया है। इससे क्षेत्र का जल स्‍तर बढेगा और किसानों को सिंचाई के लिए पानी भी मिलने लगेगा। मंत्री सखलेचा ने आमलीभाट में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि अगले साल से किसानों को 24 घंटे बिजली मिलेगी। साथ ही हर घर को 2024 तक गांधी सागर से पीने के लिए शुद्ध पेयजल नल व्‍दारा प्रदाय किया जावेगा।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि सरकार व्‍दारा विभिन्‍न प्रकार की सेवाएं ऑनलाईन उपलब्‍ध कराई जा रही है। ग्रामीणजन जागरूक होकर घर बैठे ऑनलाईन सेवाएं प्राप्‍त करें। मंत्री सखलेचा ने आमलीभाट में ब्रह्मभट्ट परिवार व्‍दारा आयोजित श्रीमद भागवत कथा में पहुचं कर कथावाचक संत श्री का स्‍वागत किया। उन्‍होने आयोजन समि‍ति को 40 हजार रूपये स्‍वैच्‍छानुदान से प्रदान करने तथा ग्राम की महिलाओं की समिति को स्‍वैच्‍छानुदान से माईक सेट प्रदान करने की बात भी कही। मंत्री सखलेचा ने आमली भाट में आंगनवाडी केंद्र का निरीक्षण किया। साथ ही स्‍कूल में डिजिटल बोर्ड का अवलोकन किया। इस अवसर पर कलेक्‍टर दिनेश जैन ने जनसेवा अभियान के तहत नीमच जिले में किये जा रहे नवाचारों के बारे में बताते हुए कहा, कि जिले में 16 साल व अधिक आयु की लगभग 10 हजार छात्राओं के स्‍कूलों और कॉलेजों में शिविर आयोजित कर, नि:शुल्‍क लर्निंग ड्रायविंग लायसेंस बनाए जा रहे है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत शेष रहे सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है। जिले में लगभग 47 हजार लाडली लक्ष्‍मी बेटियों के हिमोग्‍लोबिन की जांच कर, उन्‍हें जांच कार्ड प्रदान करने का अभियान भी मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत चलाया जा रहा है। कलेक्‍टर ने कहा, कि राजस्‍व अभिलेखों में नाबालिग दर्ज ऐसे खातेदार जो अब बालिग हो गए है। उनके राजस्‍व रिकार्ड में बालिग के रूप में नाम दर्ज करने का कार्य भी किया जा रहा है। अब तक लगभग 2 हजार नाबालिग खातेदारों को चिन्हित किया गया है। जिन्‍हें बालिग के रूप में दर्ज किया जावेगा। शिविर में मंत्री सखलेचा ने हितग्राहियों को भवन निर्माण अनुमति, किसानों को खाता खसरा नकल, लाडली लक्ष्मियों को आवश्‍सन पत्र, हितग्राहियों को नामांतरण पत्र, स्‍वामित्‍व योजना के तहत भू-अधिकार पत्रों का वितरण भी किया।

प्रारम्‍भ में मंत्री सखलेचा एवं कलेक्‍टर दिनेश जैन ने दीप प्रज्‍जवलित कर,शिविर का शुभारम्‍भ किया। स्‍थानीय सरपंच एवं ग्रामीणों ने अति‍थियों का स्‍वागत किया।

Related Post