Latest News

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने तारापुर में हस्तशिल्प महिलाओं के डिजिटल स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण का जायजा लिया

Neemuch headlines May 17, 2023, 5:09 pm Technology

नीमच । नीमच जिले के तारापुर में लगभग 4 माह पूर्व तारापुर की दाबू, नांदना, ब्लॉक, प्रिंटिंग एवं बंदेज की साड़ियां बनाने के कार्य से जुड़ी 75 महिलाओं को डिजिटल स्‍कील डेवलोपमेंट प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने बुधवार को तारापुर पहुंचकर, दाबू, नांदना, ब्‍लॉक प्रिंटिंग एवं बंदेज कार्य से जुडी महिलाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया। उमंग, श्रीधर डिजाईन प्रा.लि., नेस्‍कॉम फाउण्‍डेशन एवं फर्स्‍ट सोर्स के संयुक्‍त तत्‍वाधान में तारापुर की महिला कारीगरों को डिजिटल तकनिक से संबंधित कौशल‍ विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा कर, प्रशिक्षण की अवधि एवं प्रशिक्षण के पाठयक्रम आदि के बारे में जानकारी ली।

इस प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं को बहुआयामी तौर से आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनके द्वारा पूर्व से बनाए जा रहे प्रोडक्ट्स का प्रोडक्ट डेवलपमेंट , डिजाइन डेवलपमेंट एवं विभिन्न ई कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपने उत्‍पाद को बेचने और स्वयं की वेबसाइट बनाने तथा वित्तीय प्रबंधन के बारे में भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। कलेक्‍टर जैन ने तारापुर के इस प्रशिक्षण केंद्र में वर्चुअली जुडे नेस्‍कॉम एवं उमंग श्रीधर फाउण्‍डेशन डिजाईन संस्‍था के प्रशिक्षकों से चर्चा कर विस्‍तार से जानकारी प्राप्‍त की। कलेक्‍टर ने प्रशिक्षणार्थियों के डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम को काफी उपयोगी बताया। उन्‍होने प्रशि‍क्षणार्थियों से कहा कि वे डिजिटली साक्षर होकर अपने उत्‍पाद का विभि‍न्‍न माध्‍यमों से देश, दुनिया में प्रचार कर सकते है और अपने उत्‍पाद को घर बैठे ऑनलाईन विक्रय कर अच्‍छा लाभ कमा सकते है। यह प्रशिक्षण महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्‍थर साबित होगा। कलेक्‍टर ने तारापुर में हस्‍तशिल्‍प कारीगर श्री बनवारी लाल झरिया के दाबू, नादना, ब्‍लाक एवं बंदेज प्रिटिंग केंद्र का निरीक्षण कर, उनके व्‍दारा तैयार वस्‍त्रों का अवलोकन भी किया, और वस्‍त्रो पर छापाई की इस परम्‍परागत कला की सहराना भी की।

इस अवसर पर एसडीएम जावद शिवानी गर्ग, थाना प्रभारी जावद नरेन्‍द्र सिह ठाकुर, व अन्‍य अधिकारी भी उपस्थि‍त थे।

Related Post