Latest News

जिले में राजस्‍व सेवा अभियान की अभिनव शुरूआत हुई

Neemuch headlines April 13, 2023, 7:40 pm Technology

नीमच। कलेक्‍टर दिनेश जैन के मार्गदर्शन में नीमच जिले में ग्रामीणों की राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं का उनके गांव में ही निराकरण करने के उद्देश्‍य से गुरूवार 13 अप्रेल 2023 से राजस्‍व सेवा अ‍भियान की अभिनव शुरूआत की गई है। राजस्‍व सेवा अभियान के तहत सभी तहसीलों में प्रत्‍येक गुरूवार को प्रात:11 से शाम 4 बजे तक राजस्‍व सेवा शिविर पंचायत मुख्‍यालय पर आयोजित किए जावेंगे।

इन शिविरों में तहसीलदार, राजस्‍व अमले के साथ उपस्थित होकर राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं जैसे सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण, राजस्‍व रिकार्ड में सुधार, भूअधिकार एवं ऋण पुस्तिका का वितरण, रास्‍तों के विवाद का निराकरण, सार्वजनिक मार्ग, भूमि एवं स्‍थानों पर से बढते अतिक्रमण को रोकने, और अतिक्रमण की सूचना पर मौका निरीक्षण कर, अतिक्रमण को तत्‍काल हटवाने की कार्यवाही की जावेगी। साथ ही सीमांकन के प्रकरणों का 30 जून तक शतप्रतिशत निराकण तहसीलदार, राजस्‍व निरीक्षक एवं पटवारियों का दल गठित कर किया जावेगा। पटवारी व्‍दारा प्रत्‍येक पंचायत मुख्‍यालय पर बी-1 का वाचन किया जावेगा और प्राप्‍त आवेदनों को पंजीकृत कर आवश्‍यक कार्यवाही की जावेगी। शिविर में प्राप्‍त आवेदनों का संबंधि‍त तहसीलदार एवं पटवारी व्‍दारा तत्‍काल निराकरण सुनिश्चित किया जावेगा। पहले राजस्‍व सेवा शिविर डूंगलावदा में ग्रामीणों से रूबरू हुए कलेक्‍टर- जिले का पहला राजस्‍व सेवा शिविर गुरूवार को नीमच तहसील के ग्राम डूंगलावदा में आयोजित किया गया। कलेक्‍टर दिनेश जैन एवं एसडीएम डॉ.ममता खेडेने इस शिविर में उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्‍याएं सुनी और उनका निराकरण करने के निर्देश दिए। इस शिविर में कलेक्‍टर ने ग्रामीणों से चर्चा कर समर्थन मूल्‍य पर गेहूं खरीदी राजस्‍व संबंधी समस्‍याओ के निराकरण, पटवारी की गांव में उपस्‍थ‍िति, नामांतरण प्रकरणों के निराकरण, सरकारी भवनों को खसरे में दर्ज करने, जीर्ण शीर्ण भवनों डिस्‍मेंटल करने की कार्यवाही, के संबंध में चर्चा कर, जानकारी ली।

सरपंच रानी विक्रमसिह ने अवगत कराया कि गांव में सोसायटी नही होने से ग्रामीणों को खाद, बीज के लिए दूर जाना पडता है। उन्‍होने डूंगलावदा में पुराने स्‍कूल भवन में खाद वितरण का उपकेंद्र प्रारंभ करवाने, डूंगलावदा में पेयजल समस्‍या के समाधान के लिए नवीन नलकूप खनन करवाने एवं पूर्व में घोषित आबादी क्षेत्र में छूटे हुए मकानों को आबादी में शामिल करवाने का अनुरोध किया। इस पर कलेक्‍टर ने कार्यवाही करने का भरोसा ग्रामीणों को दिलाया।

कलेक्‍टर जैन ने ग्रामीणों से कहा कि वे खाद का अग्रिम उठाव कर लें। इससे उन्‍हें बाद में उर्वरक के लिए परेशान ना होना पडे। वर्तमान में पर्याप्‍त मात्रा में उर्वरक की उपलब्‍धता है। कलेक्‍टर ने ग्रामीणों से राशन दूकान से खाद्यान वितरण की जानकारी ली। कलेक्‍टर जैन ने डूंगलावदा में मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना के पंजीयन शिविर का निरीक्षण कर पंजीयन कार्य का जायजा लिया। अब तक 600 में से 250 लाडली बहना का पंजीयन होना बताया गया।

कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि पोर्टल पर नेट कनेक्‍टीविटी अनुसार सुबह शाम में महिलाओं की ईकेवायसी एवं पंजीयन का कार्य किया जाए। साथ ही डीबीटी इन्‍बल्‍ड के लिए सहमति पत्र प्राप्‍त कर बैंकों को प्रस्‍तुत करवाए।

इस मौके पर एसडीएम डॉ.ममता खेडे, सरपंच श्रीमती रानी विक्रमसिह, तहसीलदार नीमच एवं अन्‍य अधिकारी कर्मचारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Post