नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरणों का समयसीमा में निराकरण करें- जैन

Neemuch headlines April 7, 2023, 9:00 pm Technology

नीमच।,जिले के सभी राजस्‍व अधिकारी आरसीएमएस मे दर्ज नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण समयसीमा में करना सुनिश्चित करें। 6 माह या इससे अधिक अवधि का कोई भी प्रकरण लंबित ना रहे।

यह निर्देश कलेक्‍टर दिनेश जैन ने शुक्रवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जिले के राजस्‍व अधिकारियों की बैठक में राजस्‍व प्रकरणों के निराकरण की तहसीलवार समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में एडीएम सुश्री नेहा मीना, सहायक कलेक्‍टर सृजन वर्माएवं संयुक्‍त कलेक्‍टर देवडा, सुश्री प्रीती संघवी, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमती किरण आंजना, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे। बैठक में कलेक्‍टर जैन ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए, कि वे कलेक्‍टर न्‍यायालय द्वारा अपेक्षित प्रतिवेदन अविलम्‍ब प्रस्तुत करें, जिससे कि प्रकरणों के निराकरण में विलम्‍ब ना हो। कलेक्‍टर ने राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिए। राजस्‍व अधिकारी स्वयं प्रकरणों को देखें और उनका निर्धारित प्रक्रियानुसार निराकरण करें। कलेक्‍टर ने भू-राजस्‍व की वसूली सभी पटवारियों के माध्‍यम से करवाने और वसूल की गई राशि रेवेन्‍यू अकांउटिंग सिस्‍टम के माध्‍यम से दर्ज करवाने के निर्देश दिए।

उन्‍होने कहा,कि सभी गॉवों में किसानों से भू-राजस्व की राशि वसूल कर, पोर्टल पर ऑनलाईन दर्ज करवाए। कलेक्‍टर ने ड्रायवर्सन भूमि के भू-राजस्‍व की वसूली करने के निर्देश भी सभी अधिकारियों को दिए। कलेक्‍टर जैन ने निर्देश दिए कि सीमांकन का कोई भी प्रकरण लंबित ना रहे। सीमांकन के शतप्रतिशत प्रकरणों का निराकरण करवाना सुनिश्चित करें।

कलेक्‍टर जैन ने निर्देश दिए कि सभी राजस्‍व अधिकारी प्रतिमाह 5 से 10 आर.आर.सी. प्रकरणों का निराकरण करवाकर, वसूली करवाये। एसडीएम, राजस्‍व वसूली कार्य की नियमित समीक्षा करें। सीएम हेल्‍पलाईन में दर्ज शिकायतों का तत्‍काल निराकरण करवाये- कलेक्‍टर जैन ने सीएम हेल्‍पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की तहसीलवार समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सीएमहेल्‍पलाईन की शिकायतों के निराकरण को राजस्‍व अधिकारी गंभीरता से ले। प्रयास करें कि शिकायतों के निराकरण का प्रतिशत 80 से उपर हो और जिला टॉप पांच जिलों में शामिल हो। उन्‍होने निर्देश दिए कि सीएमहेल्‍पलाईन में कोई भी शिकायत नॉन अटेंडेन्‍ट ना रहे और ना ही कोई शिकायत उच्‍च लेवल पर पहुंच पाये।

सभी अधिकारी प्रथम लेवल पर ही शिकायतों का संतुष्‍टी के साथ निराकरण करवाये। कलेक्‍टर जैन ने कहा कि वे प्रत्‍येक शनिवार को राजस्‍व विभाग की वर्चुअल समीक्षा करेंगे। गुरूवार को गावों में विशेष राजस्‍व शिविर:- कलेक्‍टर दिनेश जैन ने राजस्‍व अधिकारियों से कहा कि प्रत्‍येक गुरूवार को सभी राजस्‍व अधिकारी जिला स्‍तर से तय किए गए एक-एक गांव में शिविर लगायेगे और राजस्‍व संबंधी प्रकरणों का निराकरण करेंगे साथ ही पीडीएस दुकानों का निरीक्षण, स्‍कूलों, छात्रावासों का निरीक्षण, आंगनवाडी केद्रों का निरीक्षण भी करेंगे तथा ग्रामीणों की समस्‍याओं का निराकरण भी इस शिविर में सुनिश्चित करेंगे।

उर्वरक वितरण एप बनाया जाएगा:-

राजस्‍व अधिकारियों की बैठक में कलेक्‍टर दिनेश जैन ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए उर्वरक वितरण एप बनाया जाएगा। इस एप के माध्‍यम से फर्टिलाईजर की वितरण व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जाएगी। इससे उर्वरक वितरण व्‍यवस्‍था पारदर्शी होगी और किसानों को सुविधाजनक ढंग से उर्वरक की उपलब्‍धता सुनिश्चित हो सकेगी। उन्‍होने एनआईसी के डीआईओ को फर्टिलाईजर डिस्‍ट्रीब्‍यूशन एप तैयार करने के निर्देश दिए।

बैठक के प्रारंभ में एसडीएम डॉ.ममता खेडे, पवन बारियाव श्रीमती शिवानी गर्ग ने कलेक्‍टर जैन को पुष्‍पगुच्‍छ भेंटकर स्‍वागत किया।

Related Post