जिले में कोई भी पात्र महिला लाड़ली बहना योजना के लाभ से वंचित ना रहे- अग्रवाल

Neemuch headlines March 6, 2023, 9:12 pm Technology

नीमच। प्रदेश सरकार व्‍दारा 5 मार्च से मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत 23 से 60 वर्ष तक आयु की (आयकरदाता परिवार को छोडकर) महिलाओं को एक हजार रूपये प्रतिमाह शासन व्‍दारा सीधे उनके खाते में भुगतान किया जावेगा। इस योजना के तहत गांव-गांव व शहरी क्षेत्रों में सभी वार्डो में विशेष शिविर आयोजित किए जाकर, पात्र महिलाओं को लाडली बहना योजना के फार्म भरवाये जायेंगे। यह बात कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल व्‍दारा सोमवार को नीमच, जावद एवं मनासा में मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना की तैयारियों के संबंध में आयोजित विकासखण्‍ड स्‍तरीय बैठक को सम्‍बोधित करते हुए कही। बैठक में जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, सहायक कलेक्‍टर सृजन वर्मा, एसडीएम जावद श्रीमती शिवानी गर्ग, एसडीएम मनासा पवन बारियाएवं तहसीलदार, जनपद सीईओ, सभी सीएमओ, पंचायत समन्‍वय अधिकारी, राजस्‍व निरीक्षक, ग्रामीण विस्‍तार अधिकारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, बाल विकास परियोजना अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल ने कहा , कि मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना के फार्म काफी सरल है, जिसे आसानी से भरा जा सकता है। महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए परिवार एवं स्‍वयं की समग्र आईडी व समग्र आईडी आधार से लिंक हो व ईकेवाईसी होना जरूरी है। महिला का बैंक खाता हो और वह आधार से लिंक हो। कलेक्‍टर ने कहा, कि पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आशा आंगनवाडी कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में महिलाओं को लाडली बहना योजना की पात्रता के बारे में बताये और उन्‍हें फार्म भरने के लिए प्रेरित करें। साथ ही उन्‍हे समग्र आईडी को आधार से लिंक करवाने की समझाईश भी दे।

कलेक्‍टर ने कहा, कि हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए, कि हमारे क्षेत्र को कोई भी पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ लेने से वंचित ना रहे। जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद ने मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने के लिए जिले में विभिन्‍न वार्डो , गांवों में 25 मार्च से आयोजित होने वाले शिविरों का व्‍यापक प्रचार प्रसार मुनादी करवाकर करने के निर्देश भी दिए। उन्‍होने कहा, कि प्रयास यह हो, कि शिविर में आने वाली महिलाओं का उसी दिन फार्म ऑनलाईन दर्ज हो जाए और किसी भी महिला को आवेदन करने में कोई असुविधा ना हो।

बैठक में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी संजय भारव्‍दाज ने मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना के बारे में विस्‍तार से बताया।

Related Post