Latest News

हेल्थ-ये 10 फुड बड़ा देंगे कैल्सियम जानिए कौन कौन से फूड से शरीर मे केल्सियम की पूर्ति की जा सकती हैं

Neemuch headlines February 26, 2023, 9:16 am Technology

आइए, जानते हैं ऐसे ही 10 आहार के बारे में जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है-

1. दही एक कप सादे दही में 30 प्रतिशत कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन B2 और B12 होता है, इसीलिए यदि आपको दूध नहीं पसंद तो आप दही खा सकते हैं।

2.अलसी कद्दू ओर तिल के बीज कैल्सियम अच्छे स्रोत होते हैं इसमें कैल्सियम के साथ साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है।

3. बीन्स एक कप बीन्स में 24 प्रतिशत तक कैल्शियम होता है इसीलिए बीन्स को आपनी डाइट में शामिल करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।

4. पनीर पनीर में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। पनीर सेवन करने से शरीर में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की भी कमी भी पूरी हो जाती है।

5. बादाम : बादाम खाने से भी हड्डियां मजबूत होती है क्योंकि इसमें भी कैल्शियम पाया जाता है।

6. पालक पालक में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। 100 ग्राम पालक में 99 मि.ली कैल्शियम होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार पालक जरूर खाएं।

7. सोया दूध या टोफू : अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप सोया दूध या टोफू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनका स्वाद दूध के स्वाद से काफी अलग होता है। इनमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है।

8. भिंडी : एक कटोरी भिंडी में 40 ग्राम कैल्शियम होता है । भिंडी को हफ्ते में दो बार खाने से दांतों खराब नहीं होते और हड़ियां भी मजबूत होती हैं। होते और हड्डियां भी मजबूत होती है।

9. अंजीर और बादाम 1 अंजीर व 2 बादाम रात में गलाएं और सुबह के समय इनका सेवन करें।

10. कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए इन सबके अलावा भी दूध, गुड़, मटर, मूंगफली, सिंघाड़ा, सूर्यमुखी के बीज, संतरा, दलिया, लौंग, काली मिर्च, आम, जायफल, रागी, बाजरा, आंवला, इन चीजों का सेवन कर कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Related Post