विकास यात्रा अंतिम पक्ति के अंतिम व्‍यक्ति को योजनाओं का लाभ दिलाने का अभियान है- सखलेचा

Neemuch Headlines February 15, 2023, 9:00 pm Technology

नीमच प्रदेश मे आयोजित विकास यात्राएं समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्‍यक्ति को शासन की जनकल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का अभियान है। यह बात एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने बुधवार को जावद क्षेत्र के गॉव बरखेडा कामलिया व तारापुर में विकास यात्रा के दौरान ग्राम की चौपाल पर ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कही। इस मौके पर जनपद अध्‍यक्ष गोपाल चारण, श्‍याम काबरा, सचिन गोखरू व अन्‍य जनप्रतिनिधि, एसडीएम श्रीमती शिवानी गर्ग, अन्‍य अधिकारी तथा बड़ी संख्‍या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। विकास यात्रा में मंत्री सखलेचा ने मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत विभिन्‍न हितग्राहीमूलक येाजनाओं के लाभांवितों को लाभ पत्र भी वितरित किए। उन्‍होने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को बीमा पालिसी भी वितरित की। मंत्री सखलेचा ने कहा, कि मुख्‍यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना प्रारम्‍भ कर रहे है। इसके तहत महिलाओं को हर साल 12 हजार रूपये का भुगतान सरकार करेगी।

इस योजना से महिलाएं आत्‍मनिर्भर बनेगी। उन्‍होने कहा कि वर्ष 2024 तक सभी आवासहीनों को पक्‍की छत की सुविधा सरकार उपलब्‍ध करायेगी। साथ ही हर घर नल योजना के तहत गांधी सागर से जिले के हर घर तक नल द्वारा 24 घन्‍टे पीने का शुद्ध पानी उपलब्‍ध करवाया जायेगा। मंत्री सखलेचा ने जावद क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य एवं शिक्षा के क्षेत्र में हुए कार्यो को बताते हुए कहा कि डिजीटल शिक्षा के माध्‍यम से शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति आयेगी। क्षैत्र के युवाओं को डिजीटल शिक्षा का लाभ मिलेगा।

उन्‍होने उदयम क्रांति योजना के बारे में विस्‍तार से बताते हुए कहा कि युवा इस योजना का अधिकाधिक लाभ उठायें। बुधवार को मंत्री श्री सखलेचा के नेतृत्‍व में जावद क्षेत्र के बरखेडा कामलिया से विकास यात्रा प्रारम्‍भ होकर केलुखेडा , उम्‍मेदपुरा, तारापुर, होते हुए अठाना पहुंची।

गॉव-गॉव में विकास यात्रा में पहुचे, मंत्री सखलेचा एवं विकास यात्रा का ग्रामीणो ने उत्‍साहपूर्वक स्‍वागत किया।

Related Post