Latest News

सर्दियों में सर्दी जुकाम से बचने के 5 सरल टिप्स

Neemuch Headlines January 29, 2023, 9:30 am Technology

1. शहद का प्रयोग शहद न सिर्फ आपके इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है पर ये खांसी से भी राहत देने में उपयोगी है। आप गरम पानी में एक चम्मच शहद डाल कर उसका सेवन कर सकते हैं। या चाय में चीनी की जगह आप शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं।

2. अदरक चाय सर्दियों में अक्सर लोगों को चाय पीना बहुत पसंद होता है। अदरक वाली चाय आपके इम्युनिटी को बढ़ाती है और अदरक आपके गले के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाय में अदरक के साथ तुलसी, लौंग, काली मिर्च या अश्वगंधा का भी प्रयोग कर सकते हैं।

3. गरम सूप का सेवन गरम सूप सर्दियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सूप में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन जैसे कई पोषिक तत्व होते हैं। आप मिक्स वेजिटेबल, टमाटर, मशरूम जैसे कई अलग तरह के सूप बना सकते है।

4. हल्दी का दूध हल्दी के दूध को भी असरकारी कहा जाता है। हल्दी नेचुरल एंटीबायोटिक होती जो हमारे शरीर के खून को साफ़ करती है और अंदरूनी चोट से भी बचाती है। हल्दी का दूध न सिर्फ हमारे शरीर को गरमी देता है बल्कि कई बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाता है।

5. भाप लें भाप लेने से आपको सर्दी जुकाम से जल्द राहत मिल सकती है। भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है और सांस की नली की सूजन भी कम हो जाती है। आप भाप लेने के लिए पानी में अदरक, विक्स, टी ट्री आयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं।

Related Post