अपने स्मार्टफोन का खो जाना सबसे ज्यादा तनावपूर्ण, अपने खोए हुए स्मार्टफोन को कैसे ट्रैक करें? जाने फोरेंसिक एक्सपर्ट विजया तिवारी से

Neemuch Headlines January 4, 2023, 9:56 am Technology

हमारी व्यस्त जीवनशैली ने हमारे जीवन को कई बार थोड़ा कठिन बना दिया है, वास्तव में कठिन होता है सबका ध्यान रखना। खासकर हम जो सामान साथ लेकर जाते हैं। हम हमारे स्मार्टफोन का ही उदाहरण लेते हैं। हमारा सेल फोन खोना एक तनावपूर्ण परिदृश्य है। इससे निपटने के लिए अपने खोए हुए सेल फोन को ट्रैक करने का आसान तरीका यहां दिया गया है, जो बहुत ही कम लोग जान पाते है। आइए आज हम आपको बताते है की आखिर कुछ उपडेट से गुजरकर हम खोये हुए फ़ोन को वापस ढूंढ सकते है---

1. अपने कंप्यूटर में Gmail.com पर गूगल की आईडी से ईमेल करें जो आपके स्मार्टफोन में खुला हुआ है।

2. इसके बाद आप ऊपर अपने नाम के सामने दिखने वाले प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें और गूगल अकाउंट्स में जायें।

3. यहां आपको सिक्योरिटी पर क्लिक Your Devices में जाकर Find a lost or stolen phone पर क्लिक कर कर फोन ट्रैक कर पाएंगे।

4. Find a lost or stolen phone पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर पर एक मैप दिखाई देगा. यहां आपके स्मार्टफोन की लोकेशन दिखाई देगी।

5. अगर मैप में दिख रहा निशान हरे रंग का है तो आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन मौजूद है वहीं अगर यह निशान ग्रे रंग का है तो इंटरनेट कनेक्शन आखिरी बार उस लोकेशन पर था.

6. इसके बाद इस निशान पर क्लिक करने पर आप फोन को ट्रैक कर पाएंगे.

7. लोकेशन ट्रैक करने के साथ आप अपने स्मार्टफोन की रिंगटोन बजा पाएंगे. इसके लिए आपको Play Sound' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

8. इस पर क्लिक करते ही आपका फोन वाइब्रेशन और तेज आवाज में रिंग करने लगेगा. लेकिन, इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. इस प्रकार आप अपने एंड्रॉयड फोन को आसानी से खोज सकते हैं। सावधान रहें सतर्क रहें और औरों को भी सावधान रहने के लिए जानकारी दें।

Related Post