Latest News

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर बनाए जा सकते हैं ये 5 स्क्रब, त्वचा दिखने लगेगी चमकदार

Neemuch Headlines December 18, 2022, 8:11 am Technology

चेहरे के लिए घर पर बने स्क्रब:-

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में ओटमील पीसकर डालें. इसमें कुछ बूंदे नारियल के तेल और दूध की मिलाएं. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथ से मलें. ओटमील स्क्रब को बनाने का एक और तरीका है कि आप ओटमील के पाउडर को दूध की जगह दही में मिलाकर स्क्रब तैयार करें.

गुलाब का स्क्रब :-

चेहरे को गुलाब सा निखरा हुआ बनाने के लिए गुलाब का स्क्रब बनाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals) लें और उन्हें तोड़ लें. आधा कप इन टूटी पंखुड़ियों को लेकर पीस लें और पिसे ओट्स के साथ मिला लें. इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और स्क्रब से चेहरे पर मल लें.

स्ट्रॉबेरी स्क्रब :-

एक्ने वाली स्किन के लिए यह स्क्रब खासतौर से बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसे बनाना भी काफी आसान है. एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी पीसकर निकाल लें. 2 चम्मच पिसी चीनी में स्ट्रॉबेरी डालें और 2 चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इस तैयार मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करें.

कॉफी स्क्रब:-

एक कटोरी में पिसी कॉफी डालें और आधा चम्मच चीनी मिला लें. इसमें जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथ से मलने के बाद धो लें. स्किन से डेड स्किन सेल्स हटेंगी और बेजान त्वचा में जान आएगी सो अलग. अनानास और

पपीते का स्क्रब :-

चेहरे पर जमे मैल और टैनिंग को दूर करने में भी यह स्क्रब कमाल का असर दिखाता है. इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में पिसा अनानास और पपीता लें. इसमें तकरीबन एक चम्मच चीनी मिला लें. तैयार है आपका स्क्रब. आप इसमें आधा चम्मच शहद भी डाल सकते हैं. चेहरे पर इसे मलने के बाद धो लें.

Related Post