Latest News

डैंड्रफ पर रामबाण इलाज की तरह काम करते हैं घर के ये 3 नुस्खे, बालों का झड़ना भी हो जाता है कम

Neemuch Headlines December 11, 2022, 7:09 am Technology

डैंड्रफ के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे:-

सिर की सतह पर जमा हुआ डैंड्रफ डेड स्किन सेल्स के रूप में वाइट फ्लेक्स बनकर झड़ने लगता है. फंगस सीबम को खाने लगता है जिससे स्कैल्प जरूरत से ज्यादा ड्राई हो जाती है. ऐसे में डैंड्रफ ना हो पहले तो इसके लिए बालों में बहुत ज्यादा देर तक तेल लगाकर नहीं रखना चाहिए. अब जानिए कि डैंड्रफ हो जाए तो इसे हटाएं कैसे.

नीम :-

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर नीम सिर से डैंड्रफ का सफाया कर देती है. नीम के पत्तों को बालों से खुजली दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल लीजिए. अब नीम के पानी को सादे पानी के साथ मिलाकर सिर धोइए. इससे डैंड्रफ दूर होगा. बिना पानी में मिलाए नीम के रस का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे स्किन इरिटेट हो सकती है.

लहसुन :-

ना सिर्फ खाने में बल्कि बालों पर लगाने मे भी आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके एंटीफंगल गुण खासतौर से डैंड्रफ दूर करने में काम आते हैं. 2 लहसुन लें और उन्हें कूटकर पानी में मिला लें. इस पानी को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. बालों से बदबू ना आए इसके लिए शहद को इस पानी में मिलाया जा सकता है.

मेथी:-

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए मेथ के पैक का इस्तेमाल करें. इस हेयर पैक को बनाने के लिए रातभर मेथी दानों को भिगोकर रखें. दानों के भीग जाने के बाद पानी को छानकर दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर एक घंटा रखें और फिर धो लें.

Related Post