म प्र मे शिक्षा विभाग मे आनलाईन उपस्थिति से पूर्व परिस्थितियों पर चिंतन करे- विनोद राठोर

मंगल गोस्वामी November 24, 2022, 7:12 pm Technology

मनासा। म प्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान समय मे आनलाईन ई-अटेंडेस के माध्यम से विद्यालय मे पदस्थ शिक्षकों व छात्र छात्रों की उपस्थिति संस्था प्रधान द्वारा मोबाईल के माध्यम से दर्ज करने के निर्देश जारी किये हैं।

जबकि उक्त प्रक्रिया के लिये संसाधन उपलब्ध करवाने विषयक कोई व्यवस्था नहीं करवाई जा रही हैं। केवल शिक्षक के व्यक्तिगत मोबाईल से अपेक्षा रखकर किसी योजना को क्रियान्वित करना और उससे शत प्रतिशत की अपेक्षा करना कहीं न कहीं गलत ही प्रतीत होता हैं।

साथ ही यदि किसी विद्यालय मे एकल शिक्षक हों और किसी परिस्थिति के कारण वह अवकाश पर चला जाये तो उक्त दिनों मे उपस्थिति कैसे आनलाईन होगी। क्या प्रत्येक विद्यालय मे नेटवर्क सदैव क्रियाशील रहता हैं ? आदि ईत्यादि विषयो पर किसी प्रकार के चिंतन व समाधान किये बिना ही विभाग के आला अधिकारी आनलाईन उपस्थिति पर ईस प्रकार से आमदा हैं, जैसे विद्यालय मे सबकुछ बिना संसाधनो के ही संभव हो सकता हैं।

और यदि आनलाईन उपस्थिति इतनी ही आवश्यक हैं और ईससे सभी प्रकार का सुधार हो सकता हैं, तो फिर तो यह प्रत्येक विभाग मे इसे प्रमुखता से शुरु करनी चाहिये। आजाद अध्यापक संघ प्रदेश महासचिव विनोद राठोर ने बताया हैं , कि म प्र मे विभाग के आला अफसर शिक्षकों के हितों के निराकरण व आदेशों के क्रियान्वयन मे फिसड्डी साबित होते हैं, लेकिन शिक्षकों के ऊपर किसी योजना के क्रियान्वयन का आदेश इतनी तीव्रता से करते हैं जैसे पंख लगे हों। आजाद अध्यापक संघ मप्र. द्वारा म.प्र. शासन व विभाग के आला अधिकारी महो से यह मांग की जाती हैं कि शिक्षकों को सबसे पहले आनलाईन कार्यों के क्रियान्वन के लिये सिस्टम उपलब्ध करवाने पर प्रयास करो। साथ ही शिक्षकों के हितों से संबधित लम्बित मांगो का निराकरण करवा दो। फिर भले ही शिक्षक को अपनी योजनाओं मे घोडा़ बनाकर जोतते रहना।

Related Post