आशा उषा कार्यकर्ताओ ने दिया मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नाम ज्ञापन,

मंगल गोस्वामी November 15, 2022, 8:29 pm Technology

मनासा। मिशन संचालक के प्रस्ताव को लागू कर आशा को 10,000 एवं उषा कार्यकर्ता को 15,000 रुपये निश्चित वेतन दिये जाने की मांग का ज्ञापन देते हुए अमानवीय शोषण के खिलाफ आशा एवं उषा कार्यकर्त्ता 14 से 19 नवम्बर 2022 तक की प्रदेशव्यापी हडताल पर रहेगी।

प्रदेशभर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आज स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख मैदानी कार्यकता के रूप में काम कर रहा है। पूरे देश में मातृ एवं शिशु मृत्यु को रोकने के विभाग के अभियानों की कठिन परीक्षा, ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने, महामारी से निपटने में आशाओं को भूमिका महत्वपूर्ण रही है। यह अपने आप में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। बावजूद इसके यह दुर्भाग्य की बात है कि मध्यप्रदेश की अधिकांश आशायें अभी भी मात्र 2000 रुपये के अल्प वेतन में गुजरा करने के लिये विवश है, यह राशि भी केन्द्र सरकार द्वारा देय है। आन्ध्र प्रदेश सरकार अपनी और से 6000 मिलकर 10,000 रुपये का मानदेय देते है, तेलंगाना सरकार भी राज्य सरकार 7,500 रुपये मिलाकर रुपये देते हैं। इसी तरह केरल महाराष्ट्रा, हरियाणा सहित सभी राज्य सरकारें एवं पक्षों को अपनी ओर से अति मानदेय दे रहा है।

मध्यप्रदेश सरकार ने आशा एवं पर्यवेक्षक को अपनी ओर से विगत 15 वर्षों से कुछ भी नहीं दिया। आशाओं में से सहयोगी बनाकर प्रशिक्षण देकर आशाओं के काम का पर्यवेक्षण करने वाला आशा सहयोगियों को 2021 में पर्यवेक्षक का पद नाम दिया गया। लेकिन पर्यवेक्षकों को दिये जा रहे यह चेतन सरकार के न्यूनतम वेतन में अकुशल श्रमिक के न्यूनतम वेतन की दर से भी कम है, यह न तो व्यावहारिक है और न ही तर्कसंगत है। लगातार बढ़ रही महंगाई के चलते आशाओ को मिल रहे वेतन का असली मुल्य लगातार घट रहा है और साथ ही जीवन के स्तर में गिरावट जारी है। इसके बाद भी सरकार आशा एव परवेक्षक के वेतन की मांग की लगातार अनसुना कर रही है। इस परिस्थिति में आशा एवं आशा सहयोगी संयुक्त मोर्चा पर आज 14 नवम्बर 2022 से प्रारम्भ प्रदेशव्यापी हड़ताल के पहले दिन जिला मुख्यालय में आयोजित प्रदर्शन के माध्यम से हम पुनः यह मांग करती है कि वेतन वृद्धि सहित निम्र मांगों का तत्काल निराकरण किया जाए। आज इन्ही मांगो को लेकर आशा और उषा कार्यकर्ताओ में रैली निकालकर विधायक मारू को ज्ञापन सौपा।

इस अवसर पर अध्यक्ष कृष्णा काटे, महासचिव रेखा व्यास, शर्मिला जैन, भगवती लोहार, मगन पाण्डे, हंसा काटे, रेखा मोदी, बंटी जोशी, कान्ता अहीर, गायत्री खारोल, भगवती राठोर सहित सेकड़ो की संख्या में आशा और उषा कार्यकर्त्ता उपस्थित रही।

Related Post