Latest News

उत्‍कृष्‍ट विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को प्रोत्‍साहित एवं पुरूस्‍कृत किया जावेगा- श्री सखलेचा जावद एवं सिंगोली में शिक्षा में डिजीटल लर्निंग, का महत्‍व विषय पर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला सम्‍पन्‍न

Neemuch Headlines October 30, 2022, 7:29 pm Technology

नीमच| डिजीटल शिक्षा के माध्‍यम से नवाचार कर विद्यार्थियों को जे.ई.ई्.नीट व अन्‍य प्रतियोगी परीक्षा में सफलता दिलवाने वाले शिक्षकगणों और प्रतिभाशाली, विद्यार्थियों को प्रोत्‍साहन राशि प्रदान की जावेगी। शिक्षा विभाग के अधिकारी, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को प्रोत्‍साहन पुरूस्‍कृत एवं सम्‍मानित करने का फार्मूला निर्धारित कर अवगत कराये। यह बात प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने रविवार को सीएमराईज स्‍कूल जावद एवं सिंगोली में वर्तमान शिक्षा में डिजीटल लर्निंग का महत्‍व विषय पर आयोजित शिक्षकगणों की प्रशिक्षण कार्यशाला में उपस्थि‍त क्षेत्र के शिक्षकगणों से संवाद करते हुए कही।

इस मौके पर जनपद सदस्‍य दुर्गाशंकर बैरागी , सचिन गोखरू, जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा, डीपीसी प्रलय उपाध्‍याय, प्राचार्य बीके कुमावत व अन्‍य अधिकारी एवं बडी संख्‍या में शिक्षक, शिक्षिकाएं उपस्थित थी। आज डिजीटल एवं ऑनलाईन शिक्षा जीवन का अंग है- कार्यशाला को संबोधित करते हुए मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा, कि वर्तमान समय में ऑनलाईन एवं डिजीटल शिक्षा, अब जीवन का अहम अंग बन गई है। यदि हम डिजीटल लर्निंग चाहते हैं तो हमें अपने शिक्षकगणों और स्‍कूलों में जरूरी संसाधन उपलब्‍ध करवाकर इसके लिए तैयार करना जरूरी है।

मंत्री सखलेचा ने कहा, कि हम डिजीटल एवं ऑनलाईन शिक्षा व्‍यवस्‍था के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे है। उन्‍होने कहा, कि इंटरनेट मोबाईल, टेबलेट, मोबाईल एप, लेपटाप और अन्‍य अत्‍याधुनिक उपकरणों के विकास के कारण आज दुनिया की अधिक से अधिक चीजे डिजीटल हो रही है। अत: शिक्षकगणों और विद्यार्थियों को भी समय के साथ इन उपकरणों का समुचित उपयोग डिजीटल एवं ऑनलाईन शिक्षा के लिए करना चाहिए।

मंत्री सखलेचा ने कहा, कि डिजीटल साक्षरता के जरिये बच्‍चें अपनी आसपास की दुनिया से बातचीत के लिए टेक्‍नालॉजी का जिम्‍मेदारी से इस्‍तेमाल करना सीख रहे है। इससे उन्‍हें उनके लिए फायदेमंद ज्ञान प्राप्ति के नये क्षेत्रों की जानकारी भी मिल रही है। मंत्री श्री सखलेचा ने शिक्षकगणों का आव्‍हान किया कि वे इस साल 200 छात्र-छात्राओं को जेईई नीट के लिए तैयारी करवाकर , सफलता दिलवाये। इसके लिए आवश्‍यक संसाधन उपकरण उपलब्‍ध करवाये जायेंगे।

कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा एवं प्रलय उपाध्‍याय ने शासन द्वारा विद्यार्थियों के कल्‍याण के लिए संचालित विभिन्‍न योजनाओं की विस्‍तार से जानकारी दी। इस कार्यशाला में मंत्री सखलेचा ने एक-एक कर शिक्षक व शिक्षि‍काओं से संवाद कर, उनके सुझाव सुने और शिक्षा विभाग के माध्‍यम से प्राप्‍त सुझावों पर अमल करवाने की बात भी कही।

प्रारंभ में मंत्री सखलेचा ने मॉ सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍जवलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। तद्पश्‍चात प्राचार्य वीके कुमावत व शिक्षकगणों ने अतिथियों का स्‍वागत किया। अतं में जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा ने सभी का आभार व्‍यक्‍त किया।

Related Post