Latest News

रामपुरा में वर्षो पुरानी परंपरा आज भी जारी, धनगर समाज के छोड़ फाड़ कार्यक्रम को हर्षोल्लास से देखा नगरवासियो ने

अभिषेक गुप्ता October 27, 2022, 9:49 am Technology

रामपुरा। रामपुरा तहसील मुख्यालय में धनगर गायरी समाज के सानिध्य में मनाया जाने वाला छोड़ फाड़ कार्यक्रम आज भी बदस्तूर जारी है। ज्ञात हो कि कार्तिक महा की एकम को गोवर्धन पूजा एवं गोधन की पूजा धनगर गायरी समाज द्वारा विगत कई वर्षों से जारी है जो आज भी परंपरागत अनुसार मनाई जाती है।

प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी धनगर गायरी समाज के समाज जनों द्वारा सामाजिक पंचायती पोर् में इकट्ठे होकर वहां से सभी समाज बंधु सर्वप्रथम समाज के पटेल के घर पहुंच कर सभी समाज बंधुओं द्वारा गौ माता का पूजन किया गया । पूजन के बाद सभी समाज जनों द्वारा अपने गोधन को नगर के लोधी पुरा दरवाजे पर जाकर छोड़ फाड़ कार्यक्रम आयोजित किया गया। जो रामपुरा नगर के लोगों के लिए चर्चा का विषय बना रहा है। ज्ञात हो कि छोड़ चमड़े के त्रिकोण आकार की बनी होती है जिससे सामाजिक परंपरा अनुसार सबसे पहले समाज के पटीगर गोत्र के व्यक्ति द्वारा एवं फिर नेगडि गोत्र की व्यक्ति द्वारा छोड़ का स्पर्श किया जाता है। उसके पश्चात सभी गोधन को एक साथ लोधीपुरा दरवाजे से छोड़ा जाता है

उक्त कार्यक्रम को देखने के लिए बहुसंख्यक धर्म प्रेमी बंधुओं का विशाल जनसमूह नगर के कॉलेज ग्राउंड पर स्थित लोधी पुरा दरवाजे पर एकत्रित होता है जहां समाज के लोग छोड़- फाड़ परंपरा का निर्वहन करने के के बाद सभी उपस्थित जन समुदाय में सेव का वितरण कर सामूहिक नृत्य कर खुशियां मनाई जाती है।

Related Post