Latest News

जावद क्षेत्र की सभी आंगनवाड़ियों को प्ले स्कूल के रूप में विकसित किया जा रहा है- मंत्री सखलेचा

Neemuch Headlines October 22, 2022, 6:52 pm Technology

नीमच| जावद क्षेत्र के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को फर्नीचर, खिलौने, लैपटॉप प्रदान कर उन्हें प्ले स्कूल के रूप में विकसित किया जा रहा है। अभी तक 200 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के रूप में विकसित किया जा चुका है। अगले चरण में शेष सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जावेगी। जिससे,कि आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चे प्रारंभ से ही अच्छी शिक्षा प्राप्त कर तकनीकी के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। यह बात प्रदेश के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शनिवार को जावद क्षेत्र के रतनगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को उनके नवीन आवास गृह में प्रवेश करवाने तथा प्रधानमंत्री आवास के 58 हितग्राहियों को नवीन आवास निर्माण के लिए एक-एक लाख रुपए की प्रथम किस्त की राशि वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर जनपद अध्यक्ष गोपाल चरण, जिला पंचायत उपाध्यक्ष जानी बाई शंभूलाल धाकड़, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुगनाबाई कचरूलाल गुर्जर, जसवंत बंजारा, विक्रम सोनी, सिंगोली नगर पंचायत अध्यक्ष सुरेश भाया, नगर पंचायत रतनगढ़ की उपाध्यक्ष किरण, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष जगदीश लढा एवं जनपद सदस्य दुर्गा शंकर बैरागी, पिंकेश मंडोवरा एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। नगर पंचायत रतनगढ़ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मंत्री सखलेचा ने रतनगढ़ नगर में एक करोड़ 14 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मंत्री सखलेचा ने अपने उद्बोधन में कहा , कि रतनगढ़ में नगर के सौंदर्यीकरण एवं घाट सेक्शन की सड़क की चौड़ाई के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 24 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है और सड़क चौड़ीकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है, इससे रतनगढ़ शहर के विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने कहा, कि डेर वाले बालाजी के पास तालाब का निर्माण और घाट निर्माण से शहर में नगरवासियों को एक सुंदर स्थान उपलब्ध होगा।

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा, कि बिजली, पानी, सड़क से आगे बढ़कर जावद क्षेत्र में स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी का परिणाम है, कि जावद क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के 17 बच्चे मेडिकल शिक्षा के लिए चयनित हुए हैं। यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। प्रारंभ में मंत्री सखलेचा एवं अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात कन्याओं का पूजन किया और पूजा अर्चना कर, विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि कचरूलाल गुर्जर ने नगर पंचायत द्वारा कराए गए विकास कार्यों, प्रस्तावित विकास कार्य एवं सतत विकास कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर मंत्री श्री सखलेचा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 58 हितग्राहियों को प्रथम किस्त की राशि के चेक वितरित किए। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सात लाड़ली लक्ष्मीयो को लाभ पत्र प्रदान किए। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं खाद्यान पात्रता पर्ची तथा वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत भी हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए।

कार्यक्रम का संचालन भरत कुमार भाटी ने किया तथा अंत में सीएमओ गिरीश शर्मा ने आभार माना। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी,जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक पार्षदगण और बड़ी संख्या में शहरवासी तथा हितग्राही उपस्थित थे। इस अवसर रतनगढ़ में माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के मुख्य आतिथ्य में सतना जिले में आयोजित प्रधानमंत्री योजना के तहत ग्रह प्रवेश के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया। जिसे उपस्थित जनों ने देखा एवं सुना।

Related Post