Latest News

नगर परिषदो में 51 फीट का रावण तो, नीमच मुख्यालय पर मात्र 41 फीट का रावण बना चर्चा का विषय, समिति वर्षो से कर रही आम जनता के साथ धोखा

Neemuch Headlines October 6, 2022, 9:26 pm Technology

नीमच। विगत कई वर्षों से रावण दहन का कार्य ठेके पर देकर नगर पालिका ने अपने हाथों को बचा लिया। पर समिति का कार्यकलाप इतना ठंडा होता है कि हर बार दशहरा पर्व पर रावण दहन का कार्यक्रम देखने वाले आम नागरिक मायूस होकर चले जाते हैं। कई वर्षों से एक समिति यहां पर रावण दहन का पूरा कार्य अपने जिम्मेदारी पर लेती है उसके बाद व्यवस्थाओं के नाम पर उनके पास कुछ भी नहीं होता है। ना ढंग से बैठने की व्यवस्था और ना ही लाइट की भरपूर व्यवस्था। जितनी जगह बैठने की होती है उससे कई गुना ज्यादा पास बांट दिए जाते हैं। ऐसे में एंट्री गेट पर पुलिसकर्मियों और आम नागरिकों के बीच में प्रतिवर्ष झड़प का दौर चलता है और समिति वाले इन सब चीजों से परे होकर अपनी आमदनी करके दूर हो जाते हैं।

नीमच जिले के कई बड़े दिग्गज लोगों से लाखों रुपए का चंदा लेने के बाद यह समिति केवल खानापूर्ति कर रावण दहन का कार्य कर इतिश्री कर लेती है। गौरतलब है कि नीमच जिले में विभिन्न परिषदों में 51 फीट का रावण दहन होता है और जबकि नीमच में भारी मात्रा चंदा एकत्रित होने के बाद भी मात्र 41 फीट का रावण बनाया जाता है लाखों रुपए का रावण के नाम से चंदा इकट्ठा होने के बाद महज चंद सेकंडो में रावण दहन हो जाता है जिसका जीता जागता प्रमाण आज दशहरा मैदान में देखने को मिला जहां रावण दहन के अगले दिन रावण कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों की लकड़ियां ग्राउंड में इसी तरह पडी हुई दिखाई दी। क्योंकि कम पटाखे होने से पुतले की लकडिया बराबर जल ही नहीं पायी। वही VIP पास का बाटने का दिखावा करने वाली इस संस्था ने ना सभी पत्रकारो को पास बाटे और ना ही पार्टी के कार्यकर्ताओ को। ऐसे में नीमच नगर पालिका को अब यह ठेका पद्धति बदलकर रावण दहन का कार्यक्रम या तो अपनी जिम्मेदारी पर लेना चाहिए या किसी ढंग की समिति को यह काम देना चाहिए। ताकि धार्मिक भावनाए आहत ना हो और विजयादशमी का यह पर्व शांति सद्भाव के साथ नीमच की जनता भी देख सके।

Related Post