Latest News

जीरा और नींबू पीने से मोटापा और पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है दूर, जानें इसके 4 फायदे

Neemuch Headlines July 24, 2022, 7:51 am Technology

 

जीरा और नींबू के फायदे -

जीरा और नींबू मोटापा कम करने में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा इससे स्वास्थ्य को कई अन्य लाभ हो सकते हैं।

1. बॉडी करे डिटॉक्स नियमित रूप से जीरा और नींबू पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर किया जा सकता है। इससे आपकी पाचन प्रणाली मजबूत होती है। साथ ही ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है, जिससे स्किन पर निखार पा सकते हैं।

2. घटाएं वजन आयुर्वेदाचार्य के मुताबिक, अगर आप नियमित रूप से आहार में जीरा और नींबू शामिल करते हैं, तो यह आपके पाचन को दुरुस्त रखता है। इससे वजन घटाने में आसानी हो सकती है। वजन घटाने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो 1 गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें नींबू का रस मिक्स करें। नियमित रूप से इस पानी को पीने से वजन कम हो सकता है।

3. पाचन तंत्र को करें मजबूत जीरा का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम  मजबूत रहता है। अगर आपको दस्त, उल्टी और कब्ज की समस्या है, जो जीरा और नींबू का पानी पिएं। इससे आप मॉर्निंग सिकनेस और गैस की समस्या से राहत पा सकते हैं।

4. स्किन पर लाए ग्लो जीरा और नींबू स्किन पर निखार पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से जीरा और नींबू का पानी पिएं। इसके अलावा आप जीरा और नींबू का फेस पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं। फेस पैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच कच्चे जीरे का पाउडर लें। इसके बाद इसमें नींबू की कुछ बंदूें डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आप चेहरे पर निखार पा सकते हैं। यह स्किन की झुर्रियों को कम करने में भी काफी फायदेमंद हो सकता है।

Related Post