Latest News

Vitamin B12 और D3 की कमी है साइलेंट किलर, इन 7 चीजों को खाने पर सेहत बेहतर होने में मिलेगी मदद

Neemuch Headlines July 8, 2022, 8:22 am Technology

शरीर में विटामिन बी12 और डी3 से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि इन विटामिन स्त्रोतों को डाइट का हिस्सा बनाया जाए। हमारे शरीर को सामान्य रूप से काम करने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यक्ता होती है. विटामिन बी12 और डी3 ऐसे ही विटामिन हैं जिनकी कमी को शरीर के लिए साइलेंट किलर भी कहा जा सकता है. ऐसे में इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि आप अपने खानपान में ऐसी चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें जो शरीर में इस कमी को पूरा कर सकें और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करें.

आइए जानें ये फूड कौनसे हैं. विटामिन बी 12 और डी 3 की कमी के लिए फूड :-

शरीर में विटामिन बी12 खास भूमिका निभाता है. इससे शरीर की गट हेल्थ, ऊर्जा, दिमाग की सेहत और याद्दाश्त आदि ठीक रहती है. इसकी कमी से ठीक तरह से काम करना बंद कर सकता है. वहीं, विटामिन डी 3 विटामिन डी 1 और डी 2 की ही तरह सनशाइन विटामिन है जो धूप की किरणों से प्राप्त होता है. इस विटामिन की कमी से शरीर के अनेक अंगों में दर्द, हड्डियों का कमजोर होना और सूजन जैसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। आइए जानें वो कौनसे फूड हैं जो इन विटामिन की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होते हैं :-

1.दूध और दुग्ध पदार्थों में विटामिन बी12 पाया जाता है. इनमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. आप दूध, चीज और दही (Curd) का सेवन कर सकते हैं.

2. अंडे (Eggs) भी कई तरह के विटामिन से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन बी12 भरपूर होता है. अंडे की सफेदी से ज्यादा इसके पीले भाग में विटामिन बी12 की अधिक मात्रा होती है. वहीं, इससे शरीर में विटामिन डी3 की कमी भी पूरी होती है.

3. साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ ही विटामिन बी12 भी पाया जाता है. इससे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है.

4. मशरूम में अच्छीखासी मात्रा में विटामिन डी3 होता है. इस चलते मशरूम को बेझिझक डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

5. संतरे का रस विटामिन सी ही नहीं बल्कि शरीर को कुछ मात्रा में विटामिन डी3 भी देता है.

6. बाजार से मिलने वाले सोया मिल्क को अक्सर विटामिन डी से फॉर्टिफाई किया जाता है। गाय के दूध में प्राकृतिक तौर पर विटामिन डी 3 की पर्याप्त मात्रा होती है।

Related Post