Latest News

बालों को लंबा करना है तो 3 हफ्ते करें ये 3 काम, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद

Neemuch Headlines June 5, 2022, 8:29 am Technology

अगर आप बालों में केमिकल युक्त चीज़ों का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं या बार-बार ब्लो ड्राई करते हैं, तो भी बाल कमजोर हो जाते हैं. यही नहीं, अगर आप बालों को तौलिए से रगड़-रगड़कर पोछते हैं या बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है, तो ये भी बालों की ग्रोथ को कम कर देते हैं. लेकिन आप अपने बालों की लेंथ बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां बताए गए तरीके से आप बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं.

अंडे का इस्‍तेमाल:-

बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन और बायोटिन बेहद ज़रूरी होते हैं, जो अंडे की मदद से हम पूरा कर सकते हैं. अंडे में मौजूद जिंक और विटामिन A बालों को हेल्दी बनाने और इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है. इसके इस्‍तेमाल के लिए आप एक या दो अंडे लें और उन्हें अच्छे से फेंट लें. अब गीले बालों में इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें.

प्याज का रस:-

प्‍याज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों के स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं. इसके इस्‍तेमाल से स्‍कैल्‍प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले दो प्याज को छीलें और उन्हें मिक्सर में पीस लें. अब इसका रस निकाल लें और कॉटन की मदद से बालों की जड़ों में इसे लगाएं. आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें. अगर आप हफ्ते में दो बार प्याज के रस को लगाएं तो 2 से 3 महीने में ही आपके बाल काफी लंबे हो जाएंगे

अरंडी का तेल:-

अरंडी के तेल में विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अरंडी के तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है. ये दोनों बालों की ग्रोथ के लिए भी ज़रूरी तत्‍व होते हैं. आप इन्‍हें शैंपू से 2 घंटे पहले बालों में लगाएं और फिर बालों को धो लें. बालों की ग्रोथ पहले के मुकाबले अच्छी होगी.

Related Post