Latest News

हैप्पी टेक्नोलॉजी डे: आज है जानिए इस दिन का क्या है महत्व

Neemuch Headlines May 11, 2022, 9:38 am Technology

प्रौद्योगिकी दिवस राष्ट्रीय दिवस भारत में हर साल 11 मई को मनाया जाता है।

इस दिन से जुड़ी 3 प्रमुख घटनाएं हैं जिनमें सबसे अहम 1998 में राजस्थान के पोखरण में हुआ परमाणु परीक्षण है। इसके बाद भारत परमाणु संपन देशों की सूची में शामिल हो गया।

11 मई को  भारत में हर साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में भारत ने कितनी तरक्की करनी है और अब तक किन-किन बड़ी उपलब्धियों को हासिल किया है, इसे याद करने के लिए ही हर साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस सेलिब्रेट किया जाता है

वैसे इस दिन से जुड़ी एक प्रमुख घटना भी है, जिसके चलते इसे 11 मई को ही मनाया जाता है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास :-

दरअसल 11 मई 1998 को भारत में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी परमाणु परीक्षण किया था। इसके बाद से भारत का नाम भी परमाणु संपन्न देशों की सूची में शामिल हो गया और आज भारत नित नए प्रयोगों और तकनीक के साथ सशक्त होगया है। पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। इसके बाद अगले साल 11 मई 1999 को भारत में पहला National Technology day मनाया गया। तब से इसे हर साल इसी दिन सेलिब्रेट किया जाता है।

नेशनल टेक्नोलॉजी डे का महत्व:-

नेशनल टेक्नोलॉजी का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है, क्योंकि 11 मई को ही डिफेंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने त्रिशूल मिसाल का सफल परीक्षण किया था। त्रिशूल शॉर्ट रेंज की मारक क्षमता वाली मिसाइल है, जो अपने लक्ष्य पर तेजी से हमला करती है। इसके अलावा इसी दिन भारत के पहले एयरक्राफ्ट Hansa-3 ने उड़ान भरी थी। इसे नेशनल एयरोस्पस लैग ने तैयार किया था। यह दो मीटर हल्का विमान है, जिसका उपयोग पायलटों को ट्रेनिंग देने, हवाई फोटोग्राफी और पर्यावरण संबंधी प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाता है।

पूर्वप्रधानमंत्री अटल बिहारी ने भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स के योगदान को याद करते हुए नेशनल टेक्नोलॉजी मनाने का ऐलान किया था तब से विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय इसे हर साल 11 मई को आयोजित करता है। इसके लिए हर साल एक धीम भी तय की जाती है। इसके अलावा नेशनल टेक्नॉलजी डे पर टेक्नॉलजी इंस्टिट्यूट और इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी कई कार्यक्रम किये जाते है!

Related Post