Latest News

दुनिया के सबसे आमिर शख्स Elon Musk का हुआ Twitter, 3368 अरब रूपये में बिक गई कंपनी

NEEMUCH HEADLINES April 26, 2022, 2:43 pm Technology

नई दिल्ली। Elon Musk ने Twitter को 44 बिलियन डॉलर (लगभग 3368 अरब रुपये) में खरीदने का ऐलान किया है. ट्विटर के बोर्ड ने एक साथ मिल कर एलॉन मस्क के ऑफर को ऐक्सेप्ट किया और ये डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी.

डील पूरी होने के बाद Twitter एक प्राइवेट कंपनी हो जाएगी और इसके मालिक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलॉन मस्क होंगे। पिछले कुछ दिनों से लगातार एलॉन मस्क के ऑफ़र पर ट्विटर के बोर्ड के अंदर बातचीत जारी थी. दरअसल एलॉन मस्क का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट करना होगा और इसी वजह से उन्होंने ट्विटर को ख़रीदने का फ़ैसला किया है।

Twitter में 9% की हिस्सेदारी ख़रीदने के कुछ ही दिनों बाद एलॉन मस्क ने कहा कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा. इतने स्टेक से वो ट्विटर में कुछ ख़ास बदलाव नहीं ला सकेंगे, इसलिए उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऑफ़र दिया। दिलचस्प ये है कि कुछ ही समय पहले Elon Musk ने Twitter की 9% हिस्सेदारी ख़रीदी थी, लेकिन अब Elon Musk के पास Twitter Inc का 100% स्टेक होगा. आपको बता दें कि उन्होंने ट्विटर 54.20 डॉलर्स (लगभग 4148 रुपये) प्रति शेयर की दर से कंपनी ख़रीदी है।

Twitter खरीदने का ऐलान के बाद Elon Musk का पहला ट्वीट :-

भले ही ये डील की प्रक्रिया पूरी होने में अभी कुछ समय लगेगा, लेकिन अब एलॉन मस्क को ट्विटर का मालिक कहा जा सकता है. यानी ट्विटर के मालिक बनने के बाद ये है Elon Musk का पहला ट्वीट.. इस ट्वीट में अपने स्टेटमेंट का उन्होंने स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है जिसकी शुरुआत Free Speech से है।

कंपनी बेचे जाने पर CEO पराग अग्रवाल का ट्वीट :-

पिछले कुछ हफ़्तों से ट्विटर एलॉन मस्क के ऑफ़र पर सोच विचार कर रही थी. बोर्ड की सहमति के बाद अब ट्विटर को बेचने का फ़ैसला कर लिया गया है. एलॉन मस्क ने एक स्टेटमेंट में बड़े बदलाव की बात कही है।

Twitter के नए 'मालिक' Elon Musk का पहला ट्वीट :-

ट्विटर डील फाइनल होने के बाद एलॉन मस्क ने कहा है कि डेमॉक्रेसी के फंक्शनिंग के लिए फ्री स्पीच जरूरी है. मस्क ने कहा है कि वो चाहते हैं कि ट्विटर प्रोडक्ट एनहैंसमेंट और नए फीचर्स के साथ अब तक का सबसे बेस्ट स्पेस बनाया जाएगा। मस्क ने कहा है कि ट्विटर का एल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा ताकि लोगों को भरोसा जीता जा सके. एलॉन मस्क के मुताबिक अब ट्विटर पर सभी ह्यूमन को ऑथेन्टिकेट किया जाएगा और बॉट्स का पूरी तरह से खात्मा किया जाएगा. एलॉन मस्क का मानना है कि ट्विटर पर बॉट्स इस प्लैटफॉर्म की बड़ी समस्याओं में से एक हैं.

जैक डोर्सी ने कंपनी से एग्जिट के समय पराग अग्रवाल को सीईओ बना दिया था. पराग अग्रवाल बोर्ड में भी शामिल हैं. जैक डोर्सी ने ट्विटर के बोर्ड से भी एग्जिट ले लिया था. Twitter पर कई लोग ये मांग कर रहे हैं कि कंपनी के को-फाउंडर जैक डोर्सी को दुबारा से कंपनी के सीईओ बना दिया जाए. एलॉन मस्क और जैक जोर्सी एक दूसरे को समय समय पर सपोर्ट करते आए हैं तो इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि आने वाले समय में जैक डोर्सी को फिर से ट्विटर का सीईओ बना दिया जाए।

मस्क के ट्विटर ख़रीदने के बाद अब कोई नया सीईओ बनाया जाएगा या फिर पराग अग्रवाल ट्विटर में बने रहेंगे, फ़िलहाल साफ़ नहीं है. बिक्री की प्रक्रिया पूरी होने तक सीईओ पद में किसी भी बदलाव की उम्मीद नहीं है.

तेजी से बदली ट्विटर बिकने की कहानी :-

शुरुआत में ट्विटर के कई बड़े स्टेक होल्डर्स ने एलॉन मस्क के ऑफर को ठुकराया था. लेकिन बाद में बोर्ड को ये ऑफ़र पसंद आया. अब एलॉन मस्क ट्विटर ख़रीद चुके हैं (बिक्री की प्रक्रिया इस साल तक पूरी कर ली जाएगी). हालाँकि अभी ये साफ़ नहीं है कि मौजूदा सीईओ पराग अग्रवाल ही ट्विटर के सीईओ बने रहेंगे या फिर यहाँ भी कोई बदलाव किया जाएगा।

Twitter में बड़े बदलाव के लिए हो जाएं तैयार :-

फ्री स्पीच को लेकर एलॉन मस्क काफी समय से बात करते आए हैं. इसलिए माना जा रहा है कि ट्विटर खरीदते ही मस्क ट्विटर में बड़़े बदलाव करेंगे। Twitter के एल्गोरिद्म को ओपन सोर्स करने से लेकर एडिट बटन का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है. इतना ही नहीं, ट्विटर के बड़े अकाउंट्स जो बैन किए गए हैं उन्हें भी ऐक्टिव किया जा सकता है।

कई एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि Elon Musk ट्विटर खरीदते ही पूर्व अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का भी अकाउंट फिर से ऐक्टिवेट कर सकते हैं. बता दें कि काफी पहले से डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बैन है। पिछले कई वर्षों में, मस्क ने अक्सर कुछ आवाजों को सेंसर करने के लिए ट्विटर पर सवाल उठाया, जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल थे।

Related Post