Latest News

पतले बालों को मोटा और घना करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Neemuch Headlines March 27, 2022, 6:57 am Technology

1. प्‍याज के रस का इस्‍तेमाल:-

पतले बाल को मोटा द‍िखाने के ल‍िए आपको प्‍याज का रस इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। प्‍याज के रस से आप हफ्ते में 3 द‍िन बाल धोएंगे तो पतले बाल की समस्‍या दूर होने लगेगी। क‍िसी को भी पतले और बेजान बालों से नफरत होगी। पतले बाल पूरे लुक को खराब कर देते हैं। बालों में पोषण की कमी, हार्मोन इंबैलेंस की कमी के कारण बाल पतले हो जाते हैं

2. ऑल‍िव ऑयल और कोकोनट ऑयल:-

बालों को मोटा और घना करने के ल‍िए आप हफ्ते में 3 बार शैम्‍पू करने से पहले बालों में ऑल‍िव ऑयल और कोकोनट ऑयल को म‍िलाकर बालों पर लगा सकते हैं। इससे बाल मोटे और घने होते हैं।

3. आंवले का इस्तेमाल करें :-

आंवला बालों के ल‍िए असली औषधी है। आप पतले बालों को मोटा करने के ल‍िए आंवला को भ‍िगोकर सुबह उसके पानी से स‍िर धो सकते हैं।आपको कोश‍िश करनी है ऐसे तेल का इस्‍तेमाल करें जो कम च‍िपच‍िपा हो, आप कोकोनट या रोजमैरी ऑयल यूज कर सकते हैं।

4. गीले बालों पर न करें कंघी :-

आपको गीले बालों पर कंघी करना अवॉइड करना चाह‍िए। इससे बाल पतले नहीं होते हैं। इसके अलावा आपको बालों को खींचकर बांधना भी अवॉइड करना चाह‍िए। आप चोटी बनाते समय बाल को थोड़ा लूज बांधना है ताक‍ि बाल ख‍िचें नहीं। आपको गीले बालों पर मोटे दांत वाली कंघी का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। कोश‍िश करें क‍ि गीले बालों को सूखने के बाद कंघी करें, गीले बाल उलझकर टूटते हैं और बाल पतले हो जाते हैं।

5. गुड़हल का इस्‍तेमाल:-

बालों को मोटा करने के ल‍िए आप गुड़हल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गुड़हल से आप हेयरपैक बनाकर बालों पर लगाएं तो पतले बाल, मोटे हो पाएंगे। आप 30 म‍िनट हेयर मास्‍क को बालों पर लगा रहने दें फ‍िर 30 म‍िनट बाद शैम्‍पू करके स‍िर धो लें।

अच्‍छे पर‍िणाम के ल‍िए हफ्ते में दो बार हेयर मास्‍क को लगाएं। आपको अपने बालों के ल‍िए सही शैम्‍पू का चुनाव करना चाह‍िए। अच्‍छे ब्रैंड के शैम्‍पू को ही यूज करें।

Related Post