Latest News

एलोवेरा और नींबू लगाने के फायदे: चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल और नींबू का रस

Neemuch Headlines March 13, 2022, 8:27 am Technology

1.चेहरे की चमक बढ़ाता है

एलोवेरा जेल के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल स्किन पर चमक बढ़ाने का काम करता है। धूप, प्रदूषण और लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन की खोई हुई चमक कम करने के लिए और निखार लाने के लिए एलोवेरा जेल के साथ नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

2. कॉलेजन को बनाने में उपयोगी

एलोवेरा जेल में पर्याप्त मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है। इसका इस्तेमाल स्किन को पोषण देने और कॉलेजन को बनाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल और नींबू के रस का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट रखने का भी काम करता है। आप सप्ताह में दो से तीन बार नींबू और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

3. डेड स्किन को हटाने में उपयोगी

नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी और एलोवेरा के गुण स्किन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी सिट्रिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है जिससे स्किन की डेड कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। एलोवेरा जेल स्किन को बेहतर बनाने के साथ डेड सेल्स को हटाकर नयी कोशिकाओं के निर्माण में उपयोगी होता है।

4. एक्ने और दाग-धब्बों को दूर करने में उपयोगी

स्किन से दाग-धब्बे और एक्ने आदि को दूर करने में एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नींबू में एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन से दाग धब्बे और एक्ने आदि को दूर करने का काम करते हैं। एलोवेरा में मौजूद गुण स्किन को सनबर्न से बचाने के साथ-साथ चेहरे को नेचुरल और चमकदार बनाने का काम करते हैं।

5. बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में उपयोगी

एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल स्किन पर करने से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। ये आपकी त्वचा के लचीलेपन में सुधार करता है और कोलेजन रिपेयर में आपकी मदद करता है। चूंकि इसमें विटामिन ए, सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिसके कारण ये हमारे स्किन के टेक्चसर में सुधार कर सकता है।

कैसे करें एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल?

स्किन पर एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की ताजी पत्तियां लें और इसमें से जेल निकाल लें।

अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें और अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इस इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा होने दें। अब इसे रात में सोने से पहले स्किन को साफ करके फेस मास्क की तरह से लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक इसे स्किन पर लगा रहने दें और उसके बाद चेहरे को पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें।

ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करने से आपकी स्किन को फायदा मिलता है।

Related Post