Latest News

माथे पर होने वाले जिद्दी दानों से इन आसान उपायों की मदद से मिल सकता है छुटकारा. कुछ ही दिनों में हो जाएंगे दाने पूरी तरह से गायब.

NEEMUCH HEADLINES February 27, 2022, 9:18 am Technology

माथे पर कई कारणों से एक्ने हो सकते हैं. सफाई का ध्यान ना रखने, हार्मोंस में बदलाव होनेे या तनाव लेने जैसे कारणों के चलते माथे पर छोटे-छोटे दाने पड़ जाते हैं. माथे पर होने वाले ये दाने त्वचा की ऊपरी परत के ठीक नीचे होते हैं जो ब्लॉक्ड हो जाते हैं और उभरे हुए नजर आते हैं.

ये चेहरे पर बुरे और अनाकर्षक दिखाई पड़ते हैं जिस वजह से लोग जल्द से जल्द इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन उन्हें कोई असरदार तरीका नहीं मालूम होता. आप भी इन दानों से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय इनसे निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

माथे पर हुए दानों के घरेलू उपाय :-

1. माथे पर एलोवेरा का तेल लगाने से फायदा मिलता है.

2. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें पानी में मिलाएं और रूई की मदद से माथे पर लगाएं.

3. नींबू के रस की कुछ बूंदें सीधा माथे के दानों पर लगाएं और 5 मिनट रखने के बाद धो लें. इससे थोड़ी जलन होगी लेकिन माथे के दबे हुए दानों से निजात मिल जाएगी.

4. खरबूजे के एक टुकड़े को रात में सोने से पहले माथे पर मलें और सुबह उठकर पानी से धो लें. इससे आपके दाने भी दूर होंगे और त्वचा भी मुलायम हो जाएगी.

5. बेसन और बादाम के पाउडर की बराबर मात्रा लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को 15 मिनट माथे पर लगाने के बाद धो लें. दाने कम हो जाएंगे.

6. एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की डालकर माथे पर रोज रात में लगाने से दाने दूर हो जाते हैं. इसे 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लेना है. रोजाना तब तक इस्तेमाल करें जबतक कि दाने खत्म ना हो जाएं.

7. चेहरे को स्क्रब की मदद से हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें. आप कॉफी से भी स्क्रब कर सकते हैं।

अस्वीकरण:- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. नीमच हेडलाइंस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Related Post