Latest News

रूस का यूक्रेन पर हमला, क्या तीसरे विश्वयुद्ध की आहट? जानें पहले और दूसरे World War का कारण

NEEMUCH HEADLINES February 24, 2022, 2:48 pm Technology

रूस और यूक्रेन के बीच जंग तेज हो गई है. यूक्रेन अब चारों ओर से हमलों की चपेट में आ गया है. रूसी थल सेना यूक्रेन में दाखिल हो चुकी है.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूस के रास्ते टैंक भेज दिए हैं. कीव में आंतरिक मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि रूस के हमले में कई लोग मारे गए हैं. वहीं सोशल मीडिया पर कई वीडियो में हमले की भयावहता को देखा जा सकता है.

तीसरे विश्व युद्ध की आहट! :-

रूस और यूक्रेन के बीच जंग से तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ गया है. रूस और यूक्रेन की महाजंग को लेकर खतरा इसलिए भी बढ़ रहा है क्योंकि रूस ने काफी हद तक यूक्रेन पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. दूसरी ओर यूक्रेन की रक्षा के लिए अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी जैसे NATO देशों संयुक्त एक्शन ले सकते हैं. दुनिया दो विश्व युद्ध झेल चुकी है. उस दौरान पूरी दुनिया में न सिर्फ करोड़ों मौतें हुई थीं बल्कि भुखमरी जैसे हालात भी बन गए थे।

क्यों हुआ था पहला विश्व युद्ध? :-

कोई भी देश इस युद्ध की जिम्मेदारी नहीं लेता है. हालांकि, पहले विश्व युद्ध की वजह ऑस्ट्रिया-हंगरी साम्राज्य के उत्तराधिकारी और उनकी पत्नी की हत्या को माना जाता है. करीब 108 साल पहले जून 1914 में ऑस्ट्रिया-हंगरी साम्राज्य के उत्तराधिकारी आर्चड्यूक फर्डिनेंड अपनी पत्नी के साथ बोस्निया के साराएवो के दौरे पर गए थे. 28 जून 1914 को उनकी हत्या कर दी गई. हत्या का आरोप सर्बिया पर लगा. एक महीने बाद ऑस्ट्रिया ने सर्बिया के खिलाफ जंग छेड़ दी. धीरे-धीरे कई देश इसमें कूदते गए. इस तरह दो देशों की जंग पहले विश्व युद्ध में बदल गई. इस लड़ाई में जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश एक्टिव थे. चार साल चली लड़ाई के बाद 11 नवंबर 1918 को जर्मनी के सरेंडर के साथ पहला विश्व युद्ध खत्म हो गया. 28 जून 1919 को जर्मनी ने एक संधि पर हस्ताक्षर किए. जिसके तहत उसे अपने बड़े हिस्से को गंवाना पड़ा।

दूसरा विश्व युद्ध की रूपरेखा :-

पहले विश्व युद्ध की जिम्मेदारी जर्मनी पर थोपी गई और कहा गया कि उसे वर्साय की संधि पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया. पहला वर्ल्ड वार खत्म होने के 20 साल बाद जर्मन नेशनल सोशलिस्ट (नाजीवाद) पार्टी के नेता एडोल्फ हिटलर ने वर्साय संधि को पलटने का ऐलान किया.

मार्च 1938 में जर्मनी और ऑस्ट्रिया एक हो गए. तब हिटलर की सेना ने 1939 में चेकोस्लोवाकिया पर कब्जा किया.

1 सितंबर 1939 को जर्मन सेना पोलैंड में दाखिल हुई तब दूसरा विश्व युद्ध शुरू (Second World War) हुआ. तब दुनिया दो हिस्सों में बंट गई. एक ओर मित्र देश थे जिसमें अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, सोवियत संघ थे तो दूसरी ओर धुरी राष्ट्र जिसमें जर्मनी, जापान और इटली शामिल थे. हिटलर की सेना ने नॉर्वे, डेनमार्क, लक्जमबर्ग, बेल्जियम, नीदरलैंड जैसे देशों पर कब्जा करना शुरू किया.

अचानक जर्मनी की सेना ने सोवियत संघ के खिलाफ भी युद्ध छेड़ दिया. हालांकि, जर्मन सैनिक सोवियत संघ की सेना के आगे टिक नहीं सके. 30 अप्रैल 1945 को हिटलर ने सुसाड कर ली तो 8 मई 1945 को जर्मनी ने सरेंडर कर दिया. जर्मनी के सरेंडर के बावजूद जापान इसके लिए तैयार नहीं था. फिर अमेरिका ने 6 अगस्त 1945 को हिरोशिमा और 9 अगस्त 1945 को नागासाकी पर परमाणु बम से हमला किया. मजबूरी में जापान ने सरेंडर किया तो 2 सितंबर 1945 को दूसरा विश्व युद्ध खत्म हुआ।

Related Post