Latest News

पंचायत निर्वाचन में सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन समयसीमा में करें-कलेक्टर अग्रवाल "

NEEMUCH HEADLINES December 10, 2021, 5:22 pm Technology

त्रि- स्तरीय पंचायत निर्वाचन - 2021" के संबंध में नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

नीमच। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में जिले के सभी नोडल अधिकारी निर्वाचन संबंधी सभी कार्यो को समय पर सुचारू रूप से करें। नोडल अधिकारी अपने दायित्वों को ठीक से समझ लें और आयोग के निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें, जिससे कि उन्हे अपने दायित्वों के निर्वहन में कोई कठिनाई ना हो। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मंयक अग्रवाल ने शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष नीमच में पंचायत निर्वाचन के तहत नियुक्त किए गये सभी नोडल अधिकारियों के प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए कही।

इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, एडीएम एसआर नायर, सभी जनपद सीईओ एवं सभी विभागों के नोडल अधिकारी व जिला अधिकारी उपस्थित थे। इस प्रशिक्षण में मास्टर्स ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदार ने अवगत कराया, कि पंचायत निर्वाचन के तहत पंच,सरपंच का मतदान मतपत्रों से मतपेटी के माध्यम से होगा।

जनपद व जिला पंचायत सदस्यों का निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से होगा। एक मतदाता सामान्यत: चार पदों के लिए मतदान करेगा। मतदान प्रात: 7 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक होगा। पंच, सरपंच के मतों की गणना मतदान उपरान्त मतदान केन्द्र पर होगी। ईव्हीएम में डाले गये मतों की गणना विकासखण्ड मुख्यालय पर होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी को पंचायत व विद्युत विभाग का अदेयता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिर्वाय होगा। नाम निर्देशन पत्र के साथ सरपंच, जनपद व जिला पंचायत सदस्य के शपथ पत्र व सार तथा पंच को घोषणा पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

प्रशिक्षण में मास्टर्स ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदार ने निर्वाचन कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी तथा ईव्हीएम प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन, मतदान दलों का गठन, परिवहन प्रबंधन, प्रशिक्षण प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन, कन्ट्रोल रूम व काल सेन्टर की स्थापना, मतपत्र मुद्रण, कम्यूनिकेशन प्लान, कर्मचारी कल्याण व स्वास्थ्य सेवा मानदेय वितरण, रूट व सेक्टर का निर्धारण आदि बिन्दुओं पर विस्तार से पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से अवगत कराया।

Related Post