Latest News

डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाये – कलेक्टर अग्रवाल

Neemuch Headlines October 14, 2021, 7:02 pm Technology

कलेक्‍टर ने डेंगू लार्वा नष्‍टीकरण के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

नीमच। डेंगू पर नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाये। डेंगू के लार्वा नष्‍टीकरण के कार्य में तेजी लाये। फांगिंग कार्य के लिए टीमें बढाये। सर्वे कार्य के लिए भी टीमों का गठन कर घर-घर सर्वेक्षण कार्य में तेजी लाये। यह निर्देश कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल ने शुक्रवार को कलेक्‍टोरेट में डेंगू पर नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यो की समीक्षा बैठक में दिए गए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, सिविल सर्जन डॉ. ए.के.‍मिश्रा, डॉ.एस.एस.बघेल, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के चिकित्‍सकगण, सीएमओं सीपी राय व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्‍टर अग्रवाल ने निर्देश दिए, कि डेंगू लार्वा नष्‍टीकरण एवं सर्वे कार्य के लिए दलों का गठन कर, लार्वा नष्‍टीकरण के लिए सघन अभियान चलाया जाये। नगरपालिका फांगिंग कार्य के लिए और भी मशीन की व्‍यवस्‍था कर, फांगिंग के कार्य में तेजी लाये।

कलेक्‍टर ने कहा कि डेंगू के लार्वा सम्‍भावित स्‍थानों को चिन्हित कर, लार्वा नष्‍टीकरण के कार्य को प्रभावी ढंग से किया जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य अमले व पंचायत के अमलों की टीमें लगाकर डेंगू के लार्वा नष्‍टीकरण का कार्य करवाया जाये। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए, कि खाली प्‍लाटों, भूखण्‍डों व अन्‍य स्‍थानों पर जहां गंदगी या पानी जमा हो रहा है, वहां पर न.पा. अपने अमले से साफ-सफाई करवाये और लार्वा नष्‍टीकरण का कार्यकरें और उसके खर्च की राशि संबंधित भूखण्‍ड मालिक से वसूल करें।

कलेक्‍टर ने डेंगू पीडित मरीजों के त्‍वरित उपचार की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था करने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए।

Related Post