Latest News

पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव ने देश को खोखला कर दिया-संत श्री केदार जी महाराज

निर्मल मूंदड़ा October 11, 2021, 8:55 pm Technology

प्रतिदिन कथा में उमड़ रही श्रद्धालु भक्तों की भीड़

रतनगढ़। पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव में आज हमारे देश को पूरी तरह से खोखला कर दिया है पाश्चात्य संस्कृति के अंधानुकरण के चलते आज की युवा पीढ़ी पूरी तरह से पथभ्रष्ट हो गई है उक्त आशय के विचार श्री गोरेश्वर महादेव मंदिर परिसर रतनगढ़ में चल रही श्री राम कथा के पांचवे दिवस में कथा वाचन के दौरान संतुष्टि केदार जी महाराज भीलवाड़ा वालों के श्री मुख से उपस्थित श्रद्धालु महिला पुरुष भक्तों के बीच व्यक्त किए गए इस अवसर पर संत श्री ने आगे बताया कि हमेशा हमारे बच्चों का खान-पान एवं पहनावा हमारे संस्कृति के अनुरूप ही होना चाहिए अन्यथा यह हमारे परिवार के पतन का कारण बनते है। हम या हमारा परिवार जब सनातन संस्कृति एवं मर्यादा से हटकर चलने लगेंगे तो आपके जीवन में कष्ट एवं दुखो का आना परमात्मा भी नहीं रोक सकते। एक प्रसंग के दौरान संत श्री केदार जी महाराज ने श्रद्धालु भक्तों को बताया कि जननी, जनक,सुत,भाई,बंधु,कुल, सगे-संबंधी एवं रिश्ते नातेदार जब तक हमारे परिवार में होने वाले शुभ मांगलिक कार्यो में नहीं आए तो वह कार्य पूर्ण होकर भी पूर्ण नहीं माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार इसलिए इन सब का आना अनिवार्य माना गया है।

धर्म की रक्षा का कार्य दुष्कर:-

संत श्री ने आज के प्रवचन के दौरान बताया कि धर्म की रक्षा का कार्य बहुत दुष्कर है आज के समय में व्यर्थ की इधर-उधर की बातें करना बहुत ही आसान कार्य है पर धर्म की बात पर अडिग रहकर इसकी रक्षा का काम करना बहुत कठिन कार्य है। शास्त्रों में भी कहा गया है कि धर्मोः रक्षितः रक्षितेः अर्थात आप धर्म की रक्षा करो तो ही धर्म आपकी रक्षा करेगा। रामचरितमानस की महिमा का बखान करते हुए संत श्री ने आगे बताया कि काशी विश्वनाथ में भगवान श्री भोलेनाथ ने स्वयं इस ग्रंथ पर अपने हाथों से सत्यम शिवम सुंदरम लिखा तब जाकर इसे मान्य किया गया।आज भी सनातन धर्म में चारों पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य मान्य करें तो ही वह ग्रंथ व मंत्र मान्य होते हैं। इसी प्रकार से हमारे अन्य धार्मिक ग्रंथों को भी मान्यता मिली है।

संत श्री से लिया अतिथियों ने आशिर्वाद:-

इस अवसर पर रतनगढ़ भाजपा मंडल अध्यक्ष जसवंत बंजारा ने भी कथा स्थल पर पहुंचकर व्यास पीठ पर विराजित संत श्री केदार जी महाराज का आशीर्वाद लिया एवं आयोजन समिति को शानदार आयोजन के लिए बधाई दी।इस अवसर पर मंडल महामंत्री पिंकेश मंडोवरा, राजेंद्र तुगनावत, ओमप्रकाश सोनी माहेश्वरी, कुलदीप दीक्षित, वरिष्ठ पत्रकार जगदीश सेन एवं अशोक व्यास डिकैन, छितरमल गुर्जर एवं सुरेश भाट जाट, राजेंद्र बाल्दी, नंदलाल सोलंकी आदि अतिथियों का स्वागत कुमकुम तिलक एवं रामनामी दुपट्टा ओड़ाकर संत श्री द्वारा किया गया। सभी अतिथियों ने व्यास पीठ पर विराजित संत श्री का आशीर्वाद लिया।

Related Post