गांव में जलकर इकट्ठा करने में लगी समितियां चला रही अपनी दादागिरी

Neemuch Headlines September 8, 2021, 9:08 pm Technology

गावो के लोग पानी के लिए तरस रहे और समितियां अपना डंडा चलाने से बाज़ नहीं आ रही

प्रायवेट लोग बना रहे प्रशासन का मखोल

मनासा।  मुख्यमंत्री पेयजल योजना अंतर्गत  31 गावो को गंगा बावडी चम्बलेश्वर से जलनिगम के तहत जोडा गया था ,उक्त योजना मे जल कर वसुली  के लिए जलनिगम व्दारा प्रत्येक गाव मे उप जलसमितीया बनाई गई थी, उक्त समितियो द्वारा प्रतिमाह वसुली करने का आरोप लगा रहे ग्रामीण, वही कुछ गावो मे समितिया गाववासियो के संज्ञान से नही होने से समितियो के प्रति नाराजगी जाहिर की जा रही है। योजना से जलनिगम से मनासा तहसील की पंचायतों को पानी देने का निर्णय लिया, ताकि ग़्रामीणों को पानी की समस्या नहीं हो। इसमें चम्बलेश्वर बांध से मनासा तहसील की 30 ग़्राम पंचायतों एवं नीमच तहसील की एक ग़्राम पंचायत को जलनिगम द्वारा पानी पहुचाया जा रहा। लेकिन योजना के मुर्त रूप लेने के दो साल बाद भी ग़्रामीणों को समय पर पानी नहीं मिल रहा हैं। साथ हि जो पानी मिल रहा है वो मटमेला एवं गंदा हैं। गांव अल्हेड के उपभोक्ता घनश्याम पाटीदार, कन्हैयालाल धनगर एवं कैलाश भील ने बताया कि जल निगम द्वारा नलजल योजना के माध्यम से जो पानी पंचायत में आ रहा है वो बहुत गंदा एवं मटमैला हैं। साथ हि निगम द्वारा एक दिन छोडकर पानी देने की बात कही गई थी। लेकिन वो भी नियमानुसार नहीं दिया जा रहा हैं।

-राशि लेने समय पर नहीं आती उप समितियां :-

गांव अल्हेड के देवीलाल धनगर, पिपल्यारवाजी के मुकेश शर्मा, राधेश्याम धनगर, रीकबचन्द़्र विराणी ने बताया कि हमारे द्वारा समय समय पर जलकर का भुगतान किया जाता हैं। बावजुद इसके हमें समय पर पानी नहीं मिलता। पिपल्यारावजी के मुकेश शर्मा ने बताया कि जल निगम द्वारा नियुक्त उप समिति द्वारा समय पर राशि नहीं ले जाने पर मैं उन्हे फोन से संपर्क कर राशि जमा करवाता हुं। 12 माह से कोई राशि लेने नहीं आया, बावजुद इसके मेरे द्वारा 12 माह के 720 रूपए जमा करवाएं। जिसकी मेरे पास रशीद भी उपलब्ध हैं। वही अल्हेड के देवीलाल धनगर, कन्हैयालाल धनगर ने बताया कि समितियो द्वारा प़्रतिमाह जलकर राशि नहीं ली जाती हैं। योजना को दो वर्ष होने को आए लेकिन अभी तक कोई राशि लेने नहीं आया। अन्य गांवों में समितियां छः माह या साल भर में उपभोक्ताओं से राशि लेने जाती हैं। नतीजा एक गरीब एवं दिहाडी मजदूरी करने वाला व्यक्ति एक साथ इतनी राशि नहीं दे पाता हैं। ग़्रामीणों ने बताया कि समितियों की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड रहा हैं। जिसके चलते उपभोक्ताओं को समय पर पानी नहीं मिल रहा हैं। 

-जगह जगह वाल सिस्टम खराब :-

गांव बर्डिया जागिर के उपभोक्ता प़्रहलाद पाटीदार, विनोद कुमावत, मुकेश विश्वकर्मा ने बताया कि जल निगम धरातल पर आकर योजना की वास्तविक स्थिति देखे। हमारे गांव में सभी उपभोक्ता समय पर जलकर राशि का भुगतान कर रहे हैं। बावजुद इसके गांव में निगम द्वारा जो वाल सिस्टम लगा रखे है वो पुरी तरह खराब एवं क्षृतिग़्रस्त हैं नतीजा नालियों एवं बारीश का गंदा पानी नलों के माध्यम से घरों में आ रहा हैं। जो पिने योग्य नहीं हैं। ऐसा ही हाल गांव अल्हेड में भी हो रहा जहा वाल के ऊपर गंदगी पसरी पडी है ओर पाईप लाईन लिकेज होने से गंदगी लोगों के घरों में पहुच रही हैं।

-समितियां काटे कनेक्शन :-

गांव ऊचेंड के तोरीराम मेघवाल, सुरेश नायक, सत्यनारायण नायक ने बताया कि जो उपभोक्ता जलकर राशि नहीं दे रहे है उप समितियां उनके काटे। ताकि उन्य उपभोक्ताओं को पानी के लिए परैशान नहीं होना पडे। साथ हि जलनिगम उपभोक्ताओं के साथ साथ समितियों पर भी शक्ति से पेश आए ताकि वो समय पर उपभोक्ताओं से राशि लेने पहुंचे। योजना लंबे समय तक चलती रहे एवं जनता को पानी के लिए परैशान नहीं होना पडे।

-31 गांवों में पहुचा रहा जलनिगम पानी :-

जल निगम नीमच तहसील के भादवामाता गांव एवं मनासा तहसील 30 गावों अल्हेड, पिपल्यारावजी, ऊंचेड, बरडियाजागीर, बावडा, नवलपुरा, पलासिया, रावतपुरा, बेसदा, मातारूंडी, पडदा, गंगाबावडी, भेरपुरा, भाटखेडी, पिपलोन, पोखरदा, माकलपुरा, मालाहेडा, चारभुजा की बारात, देवरी पडदा, दातोली, सांडबावडी, धामनिया, बालागंज, जमुनियारावजी, पानमाता, नई आबादी, अखेपुर, रातीतलाई, मालखेडा आदि गांवों में जलनिगम पानी पहुचाता हैं।

- इनका कहना:-

ग़्राम पंचायते एवं उप समितिया जलकर जमा नहीं करवा रही हैं। जलकर जमा नहीं करवाने पर पंचायतों एवं उप समितियों को नोटिस दिया जा रहा हैं। जबकि जल निगम द्वारा सभी ग़्राम पंचायतों में बराबर पानी स्पलाय किया जा रहा हैं।

-तेजकरण कुशवाह-प़्रबंधक जनसहभागिता जल निगम इन्दोर

Related Post