आईआरएडी का जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर सम्‍पन्‍न

Neemuch Headlines September 6, 2021, 8:52 pm Technology

नीमच। पुलिस अधीक्षक नीमच सूरजकुमार वर्मा के निर्देशन में आई.आर.ए.डी. (इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस) का जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जिला पुलिस कंट्रोल रूम नीमच पर 6 सितम्‍बर 2021 को आईरेड के जिला नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीमच सुन्दरसिंह कनेश के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण शिविर में नीमच जिले के सभी पुलिस थानों के 30 से अधिक अनुसंधान अधिकारियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण के दौरान जिला रोल आउट मैनेजर पुष्पेन्द्र कारंपेन्टर द्वारा इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस वर्जन 2.0 मोबाइल वेब एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया,कि इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट एप सड़क हादसों में घायलों को त्वरित मदद करेंगा। सुरक्षित सड़क के साथ दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर को कम करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के प्रोजेक्ट इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस इस एप के माध्यम से तैयार किया जाएगा।

जिले में कहीं भी सड़क दुर्घटना होने पर उसकी सम्पूर्ण जानकारी जैसे घटना की तिथि, समय, स्थान का नाम, घटना स्थल के आस-पास की जगह,घटना होने का संभावित कारण सहित जानकारी एप में संधारित की जाएगी। इससे भविष्य में किन स्थानों पर एवं किन कारणों से सड़क दुर्घटनाएं बार-बार हो रही है,जानने में मदद मिलेगी, जिससे सड़क दुर्घटना को कम करने के उपाए किए जाएंगे। प्रशिक्षण में इस एप्लीकेशन में इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस कैसे तैयार किया जा जाकर, सड़क दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने या घायल होने की स्थिति में कौन-कौन सा डाटा व घटना से संबंधित अन्य जानकारी कैसे भरी जाना है, के बारे में जानकारी दी गई।

दुर्घटना स्थल से ही एप पर दर्ज की जाएगी जानकारी:-

प्रशिक्षण में जानकारी दी गई, कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही अधिकारी मौके पर पहुंचने के बाद मोबाइल से फोटो-वीडियो अपलोड कर सकेंगे। वाहनों की जानकारी भी एप पर उपलब्ध है। दुर्घटना होने पर मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी को संबंधित वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर एवं चालक का ड्राइविंग लाइसेंस नंबर एप में फीड करना होगा। जिसके बाद वाहन और लाइसेंस से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

Related Post