Latest News

मंत्री सखलेचा द्वारा दामोदपुरा में 82.80 लाख लागत की नलजल योजना का भूमिपूजन सम्‍पन्‍न, 17 लाख लागत से नवनिर्मित सामुदायिक ओपन हाल का लोकार्पण 

Neemuch Headlines September 4, 2021, 9:32 pm Technology

नीमच। प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शनिवार को जावद क्षेत्र के गांव दामोदरपुरा में जल जीवन मिशन के तहत 82.80 लाख की लागत की हर घर नल जल प्रदाय योजना का भू‍मिपूजन कर शिलान्‍यास किया। उन्‍होने 17 लाख की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक ओपन हॉल का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर श्‍याम काबरा, जसवंत बंजारा, गंगाराम सुरावत, सूंचित सोनी, जनपद सदस्‍य प्रकाश मेघवाल, कैलाश प्रजापत, महेश तिवारी, सरपंच धमेन्‍द्र बैरागी भी मंचासीन थे।       

मंत्री सखलेचा ने नलजल योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज गांव, शहर की तरह जगमगा रहे है। गांव जगमगाऐंगें तो प्रदेश और देश आत्‍मनिर्भर बनेगा। उन्‍होने कहा कि हमसब मिलकर नये गांव की रचना की ओर बढ रहे है। गांव के सभी बच्‍चें शिक्षित हो, गांव के बच्‍चों को भी शिक्षा की, शहरों जैसी सुविधाएं मिले। बेहतर शिक्षा का वातावरण मिले। इसके लिए मुख्‍यमंत्री ने 25 करोड प्रति स्‍कूल खर्च कर, सीएम राईज स्‍कूल प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। जावद क्षेत्र में पहले चरण में दो सीएम राईज स्‍कूल प्रारंभ किए जा रहे है। इससे शिक्षा के क्षेत्र में गांव एवं शहरों के बीच का अंतर समाप्‍त होगा।     

मंत्री सखलेचा ने पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि मुख्‍यमंत्री प्रतिदिन एक पौधा लगाते है। उन्‍होने उपस्थितजनों का आव्‍हान किया कि वे अपने जन्‍मदिन पर पौधा लगाये और उसकी समुचित देखभाल का संकल्‍प ले। मंत्री सखलेचा ने अपने उद्बोधन में कहा कि नीमच, जावद क्षेत्र के हर गांव को हर घर तक नल द्वारा 24 घंटे पेयजल  उपलब्‍ध कराने के लिए 1380  करोड रूपये  की  योजना स्‍वीकृत की गई है। इसके तहत 2024 तक हर गांव में हर घर तक नल द्वारा जल प्रदाय किया जावेगा। मंत्री श्री सखलेचा ने दामोदरपुरा में खाद गोदाम निर्माण का कार्य एक माह में स्‍वीकृत कराने का विश्‍वास दिलाया। उन्‍होने किचन शेड निर्माण के लिए एक लाख रूपये एवं स्‍कूल में साईकिल स्‍टेण्‍ड निर्माण के लिए विधायक निधि से एक लाख रूपये स्‍वीकृत करने की घोषणा भी की।        

मंत्री सखलेचा ने गांव के सभी लोगों का शतप्रतिशत टीकाकरण करने का आव्‍हान करते हुए कहा कि गांव का कोई भी व्‍यक्ति टीकाकरण से वंचित ना रहे।सभी लोगों को टीका अवश्‍य लगवाए। उन्‍होने कहा कि जावद क्षेत्र के 60 हजार से अधिक लोगों की एक्‍सरे, ईसीजी व 13 प्रकार की अन्‍य स्‍वास्‍थ जांचे करवाई जा चुकी है। उन्‍होने दामोदारपुरा के ग्रामीणों से भी कहा कि वे भी अपने गांव के सभी लोगों के एक्‍सरे, ईसीजी व अन्‍य जांचे करवा ले। इसके लिए एक दिन गांव में ही स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण शिविर लगाया जावेगा। 

मंत्री सखलेचा ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। प्रदेश में तेजी से नये उद्योग आ रहे है। मध्‍यप्रदेश सरकार ने रेडीमेड गारमेन्‍टस इकाईयो के माध्‍यम से महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई है। महिलाओं के समूहो को छोटी रेडीमेड गारमेन्‍टस इकाई स्‍थापित करने हेतु एक करोड रूपये का ऋण उपलब्‍ध कराया जायेगा, इसमें 50 प्रतिशत अनुदान देय होगा। साथ ही 5 साल तक वेतन भी सरकार वहन करेगी। सरकार का प्रयास है, कि हर गांव में छोटे-छोटे उद्योग लगे। उन्‍होने उपस्थितजनों से आव्‍हान किया कि वे अपने गांव में छोटे-छोटे उद्योग लगाने पर भी विचार करें, जिससे कि युवाओं और महिलाओं को रोजगार मिल सके।      

 मंत्री सखलेचा ने कहा कि कानका से नागदा- अचलावदा तक सिंगल सडक को डबल करने की स्‍वीकृति भी मिल गई है। भादवामाता, अठाना, चडौल तक की सडक भी डबल बनेगी। मंत्री सखलेचा ने कहा कि विधायक निधि से ग्राम पंचायतों को कचरा संग्रहण के लिए 40 स्‍वच्‍छता रथ प्रदान किए गए है। शेष पंचायतों को भी कचरा संग्रहण वाहन प्रदान किए जावेंगे।      

कार्यक्रम को श्‍याम काबरा, गंगाराम सुरावत, सूंचित सोनी, देवेन्‍द्र अहीर, महेश तिवारी, कैलाश प्रजापत, जसवंत बंजारा, जनपद सदस्‍य प्रकाश मेघवाल ने भी संबोधित किया। स्‍कूल की प्राचार्या ने शाला का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्‍तुत किया। मंत्री सखलेचा द्वारा प्रदत्‍त टेबलैट प्राप्‍त करने वाले दो छात्र-छात्राओं ने टेबलैट के माध्‍यम से जेईईई और नीट की परिक्षाओं की तैयारियों में टेबलेट से हुए लाभ के बारे में विस्‍तार से बताया।        

प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍जवलन और कन्‍या पूजन भी किया। तद्पश्‍चात मंत्री सखलेचा ने फीता काटकर सामुदायिक ओपन हॉल का लोकापर्ण एवं नलजल योजना, पेयजल टंकी निर्माण की शिलान्‍यास पट्टिका का अनावरण भी किया। सरपंच धमेन्‍द्र बैरागी ने साफा बांधकर मंत्री सखलेचा का स्‍वागत किया और ग्रामीण मांगीलाल नायक, नाथूसिह बावरी, गणपत मेघवाल, धनराज धाकड , जगदीश भाटी आदि ने अतिथियों का स्‍वागत किया। छात्रा सपना, भावना और नेहा ने स्‍वागत गीत प्रस्‍तुत किया। इस मौके पर तहसीलदार विवेक गुप्‍ता, जनपद सीईओ अर्पित गुप्‍ता, लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी कार्यपालन यंत्री मनोहर पाटीदार, सहायक यंत्री एसके सोनार, सचिन शर्मा व अन्‍य अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्‍य नागरिक एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

Related Post