Latest News

पीएम मोदी आज दुनियाभर के भारतीय राजनयिकों के साथ करेंगे मीटिंग, भारत का निर्यात 400 अरब डॉलर तक बढ़ाने का मकसद

Neemuch headlines August 6, 2021, 8:20 am Technology

कोरोना से जिंदगी को बचाना भी है और चलाना भी है. इस मंत्र के साथ जिंदगी को बचाने के लिए देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम जोरों पर है तो जिंदगी को चलाने के लिए अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की कोशिश जारी है.

इसी कड़ी में आज शाम 6 बजे पीएम मोदी एक अहम बैठक करने वाले हैं. भारत का निर्यात 400 अरब डॉलर तक पहुंचाने के लिए पीएम टारगेट मीटिंग करेंगे. इस मीटिंग में दुनियाभर में फैले भारत के राजनयिक, बिजनेस चेम्बर्स और निर्यात संगठन हिस्सा लेंगे.

बैठक में विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे. भारत की कोशिश उत्तरी अमेरिका, यूरोप और पूर्वी एशियाई देशों में निर्यात बढ़ाने की कोशिश है. भारत की कोशिशे रंग लाती है तो वैश्विक सप्लाई चैन में चीन का दबदबा कम होगा और अरबों डॉलर का व्यापार घाटा भी कम होगा.

जुलाई में व्यापार घाट 11 अरब डॉलर का रहा:-

आधिकारिक सूत्रों मुताबिक, शुक्रवार शाम होने वाली इस बैठक को पीएम मोदी संबोधित करेंगे जिसमें विभिन्न दूतावासों में मौजूद भारतीय राजनयिक और वाणिज्य प्रतिनिधि शरीक होंगे. इस तरह की टारगेट मीटिंग की भूमिका जुलाई 2021 में आए निर्यात आंकड़ों ने पहले ही तय कर दी. जुलाई 2021 के दौरान भारतीय मर्चेंडाइजिंग निर्यात में ही 47 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई और इसका आंकड़ा करीब 35.17 अरब डॉलर रहा. वहीं लगातार बीते 5 महीनों के दौरान निर्यात का आंकड़ा 30 अरब डॉलर के पार रहा है. हालांकि निर्यात के आंकड़े उत्साह बढाते हैं तो वहीं आयात का चढ़ता ग्राफ फिक्र बढ़ाता है. जुलाई में ही व्यापार घाट 11 अरब डॉलर का रहा है. ऐसे में कोशिश है कि निर्यात को बढाने के साथ ही आयात निर्भरता को कम किया जा सके.

जानकारों के मुताबिक वस्तु निर्यात का बढ़ना अच्छा लक्षण है क्योंकि इसके कारण राजस्व बढ़ता है और आर्थिक रफ्तार बढ़ाने में मदद मिलती है. भारत की कोशिश खासतौर पर यूरोप, उत्तरी अमेरिका, पूर्वी एशिया जैसे इलाकों में अपना निर्यात बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते को पटरी पर लाने के लिए भी रजामंडी बनी है.

साथ ही वैश्विक सप्लाई चेन में चीनी दबदबा खत्म करने की कोशिश कर रहे अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया जैसे क्वाड समूह के देशों के साथ भी भारत निर्यात बढाने की कोशिश में जुटा है. शाम 6 बजे

Related Post