भाटखेड़ा वासियों के स्वास्थ्य के साथ अडानी विल्मार फैक्ट्री कर रही खिलवाड़, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Neemuch headlines August 2, 2021, 8:17 pm Technology

अडानी विल्मार से भाटखेड़ा में स्थित पेयजल स्त्रोतो में रिसकर आ रहा केमिकल, पीने का पानी हुआ दूषित, दूर से लाना पड रहा पानी

नीमच। नीमच तहसील के ग्राम भाटखेड़ा में स्थित समस्त पेयजल स्त्रोतो में अडानी विल्मार फैक्ट्री का केमिकल रिसकर मिलने से पीने का पानी दूषित हो रहा है। पीने के पानी के लिये रहवासी 2-2 किलोमीटर दूर दौड लगाना पडती है वहीं पास के गांवों चंपी व हर्कियाखाल से पीने का पानी लाना पड रहा है। गांव के पेयजल स्त्रोतो में केमिकल मिलने से पानी पीने लायक नहीं रहा है। वहीं किराना फसल लहसुन व प्याज की फसल को भी दूषित पानी से बडा नुकसान होता है इसलिये किराना वाली फसले किसान उगा नहीं पा रहे है। दूषित पानी से रहवासियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड रहा है। शीघ्र ही समस्या का निदान किया जाये। यदि समय रहते समस्या का निदान नहीं हुआ तो भाटखेडा वासियों के हित में चरण बद आंदोलन होगा जिसकी समस्त जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी। यह बात जिला काॅंग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष ओम दीवान के नेतृत्व में जिला कांग्रेस प्रवक्ता ब्रजेश मित्तल व भाटखेडा गांव के प्रतिनिधि मण्डल ने कलेक्टर को ज्ञापन देते समय कही।

भाटखेडा वासियों ने कार्य. जिलाध्यक्ष ओम दीवान को अपनी समस्या बताई जिस पर ओम दीवान ने इसे गंभीरता से लिया व सोमवार को तत्काल कलेक्टर से मिले और भाटखेडा वासियों की समस्या पर विस्तार से चर्चा की। कलेक्टर से चर्चा करते हुए गांववासियों ने कहा कि जिम्मेदार विभागों व सीएम हेल्प लाईन में गांववासियों ने शिकायतें की है लेकिन गांव के कुछ ऐसे लोग जो राजनीति में सक्रिय है वे जो गांव छोड चुके है उनके द्वारा उनके स्वार्थ के चलते गांववासियों के साथ धोखा करते हुए उज्जैन में स्थित पोल्यूशन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी को खुद के लेटर पेड पर गलत जानकारी दी गई कि गांव का पानी खराब नहीं है, जिसके बाद गांव के ही कुलदीप सिंह ने जिम्मेदार अधिकारी से मोबाईल पर चर्चा की तो जो बात सामने आई उसमें बताया गया कि गांव छोड चुके नेता द्वारा खुद के लेटर पेड का इस्तेमाल कर कहा कि गांव में सब ठीक है । खास बात यह है कि उनका लेटर पेड अडानी विल्मार कंपनी ने पोल्यूशन विभाग उज्जैन को पहुंचाया है। कुलदीप ने कहा कि गांव छोड चुके नेता व उसके पुत्र के द्वारा खुद की स्वार्थ की पूति हेतु गांववासियों के साथ धोखा किया जा रहा है। ओम दीवान ने ग्राम वासियों को पानी के इस मसले को गंभीरता से लेेकर जिलाधीश को ज्ञापन सौंपते समय चेतावनी भी दी कि शीघ्र ही भाटखेडा वासियों की समस्या का निदान नहीं हुआ तो रहवासियों के हित में अडानी विल्मार फैक्ट्री व जिम्मेदार सभी लोगो के विरूद्ध जिला काॅंग्रेस चरण बद आंदोलन करेगी।

ज्ञापन में बताया गया नीमच तहसील के ग्राम भाटखेड़ा स्थित है जहाॅं की आबादी 1500 के लगभग है और जहाॅ मतदाता लगभग 750 के आसपास है। इस गांव के समीप भाटखेड़ा पंचायत में अडानी विल्मार सोयाबीन तेल की बड़ी फैक्ट्री है। इस फैक्ट्री का केमिकल वेस्ट रिसकर ग्राम भाटखेड़ा में स्थित समस्त पेयजल स्त्रोतो जहां से पीने का पानी लाते थे उनमें मिल गया है जिससे पानी काफी दूषित हो चुका है। दूषित पानी पीने से रहवासियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड रहा है। भाटखेडा के रहवासी अपने गांव से 2 किमी दूर चंपी व हर्कियाखाल से पीने का पानी ला रहे है। अडानी विल्मार फैक्ट्री से केमिकल रिसकर भाटखेडा गांव के पेयजल स्त्रोतो में आ रहा है जिसकी कई बार शिकायते की है। वहीं सीएम हेल्पलाईन में भी शिकायते की है लेकिन किसी पर कोई असर नहीं हो रहा है जिसके चलते रहवासियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। निवेदन है कि भाटखेड़ा वासियो के साथ पीने के पानी को लेकर आ रही समस्याओं का शीघ्र ही निदान करने की कृपा करे। साथ ही भाटखेड़ा ग्राम में स्थित समस्त पेयजल स्त्रोतो को पानी स्वच्छ और पीने लायक हो सके इस और आवश्यक कार्यवाही करने की कृपा करे। यदि समय रहते शीघ्र ही कार्यवाही नहीं की गई, समस्या का निदान नहीं किया गया तो भाटखेड़ा वासियों के हित में जिला काॅंग्रेस कमेटी के चरण बद आंदोलन होगा जिसकी समस्त जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।

यह रहे उपस्थित-

ज्ञापन देते समय कोरोना नियमों का पालन किया गया। इस अवसर पर जिला काॅंग्रेस के कार्य. अध्यक्ष ओम दीवान के साथ, जिला कांग्रेस प्रवक्ता ब्रजेश मित्तल, मनीष चंदन व ग्रामवासी कुलदीपसिंह, अर्जुनसिंह राठौर,रविन्द्र सिंह राठौर आदि उपस्थित थे।

नीमच जिले वासियों के जनसेवक बने ओम दीवान, तप्परता से जुटे है सेवा में:-

जिला काॅंग्रेस के कार्य. अध्यक्ष ओम दीवान नीमच विधानसभा के जनसेवक बन चुके है। चाहे नीमच शहर के हित की बात हो या नीमच विधानसभा के अंतर्गत आने वाले ग्रामों की बात हो या जिले के अन्य क्षेत्र की बात हो। हमेशा दबंगता से आमजन की आवाज को उठाते है । खास बात यह है कि नीमच सहित आस पास ग्रामों की जनता भी अपनी पीडा उसके निदान की आस में ओम दीवान को बता रही है और उनकी समस्या का निदान भी त्वरित हो रहा है। ओम दीवान की दबंग कार्यशैली के चलते उनके समर्थको और प्रशंसको की संख्या निरंतर बडती जा रही है। हमेशा सक्रियता से आमजन के साथ अपनी भूमिका का निर्वहन करने वाले ओम दीवान नीमच जिले के वासियों सहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिये अहम होते जा रहे है। जो भी हो पर ओम दीवान की कार्यशैली से आमजनता काफी प्रभावित हो रही है उसी का परिणाम है कि अब नीमच जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आमजनता , ग्रामवासी अपनी समस्या के निदान हेतु ओम दीवान के पास पहुंच रहे है।

Related Post