Latest News

PM मोदी आज करेंगे देश के पहले ‘एयरपोर्ट’ जैसे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Neemuch headlines July 16, 2021, 8:01 am Technology

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. ये देश का पहला रिडेवलप रेलवे स्टेशन होगा और यहां यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी.

250 फुट ऊंचा 5-स्टार होटल:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस से करेंगे. इसी के साथ वह स्टेशन की बिल्डिंग के ऊपर बनाए गए एक लक्जरी 5-स्टार होटल का भी शुभारम्भ करेंगे. गुजरात सरकार के अधिकारियों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की पूरी जानकारी दी. नए रेलवे स्टेशन की इमारत के ऊपर बनाया गया 5-स्टार होटल 250 फुट ऊंचा है. ये होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है और इसमें 318 कमरे हैं. इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. ये लक्जरी होटल गांधी नगर के महात्मा मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अतिथियों को अपनी सेवाएं देगा. महात्मा मंदिर एक कन्वेंशन सेंटर है जो ठीक इस रेलवे स्टेशन के सामने है.

बाद में मॉल, मल्टीप्लेक्स भी बनेगा:-

पीटीआई की खबर के मुताबिक गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन के साथ सिर्फ 5-स्टार होटल ही नहीं होगा. बल्कि आने वाले सालों में ये एक बड़ा इकोनॉमिक जोन होगा. इस स्टेशन को रिडेवलप करने वाली कंपनी गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (GARUD) के मैनेजिंग डायरेक्टर एस. एस. राठौड़ ने कहा कि स्टेशन के साथ 7,600 वर्ग मीटर का क्षेत्र छोड़ा गया है जहां भविष्य में मॉल, फूड कोर्ट और मल्टीप्लेक्स का विकास किया जाएगा. इसे लोक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल के आधार पर चलाया जाएगा.

दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं:-

राठौड़ ने कहा कि गांधीनगर के नए स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं हैं. इसमें दो एस्क्लेटर, तीन लिफ्ट और प्लेटफॉर्म्स को जोड़ने वाले दो अंडरग्राउंड सब-वे हैं. ये स्टेशन दिव्यांग फ्रेंडली है. उनके लिए पर्याप्त रैंप, विशेष टिकट काउंटर, लिफ्ट, अलग से पार्किंग स्पेस इत्यादि की सुविधाएं दी गई हैं.

देश का पहला रिडेवलप रेलवे स्टेशन:-

गांधीनगर का नया रेलवे स्टेशन देश का पहला रिडेवलप स्टेशन है. इसकी आधारशिला खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनवरी 2017 में रखी थी. इस स्टेशन का पुनर्विकास GARUD ने किया है. ये एक विशेष प्रयोजन कंपनी (SPV) है जिसमें गुजरात सरकार और रेल मंत्रालय की हिस्सेदारी है.

करोड़ों की परियोजनाओं का आगाज:-

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद की साइंस सिटी में एक नेटर पार्क, एक रोबोटिक गैलरी और एक एक्वाटिक पार्क जैसे 3 नए अट्रैक्शन का भी उद्घाटन करेंगे. साइंस सिटी में 260 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई एक्वाटिक गैलरी देश का सबसे बड़ा एक्वेरियम होगी. यहां दुनियाभर की 11,600 मछलियों और समुद्री जीव-जंतुओं को देखा जा सकेगा. वहीं रोबोटिक गैलरी में 79 तरह के 200 से अधिक रोबोट होंगे और नेचर गैलरी में जानवरों की आदमकद मूर्तियां होंगी. इनकी लागत क्रमश: 127 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये है.

Related Post